India vs New Zealand
Photo : BCCI

    Loading

    -विनय कुमार

    अंतरराष्ट्रीय क्रिक्रेट के इतिहास में पहली बार आयोजित हो रही ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP’ के फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भिड़ने को तैयार है। ये ऐतिहासिक भिडंत 18 जून से 23 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैम्पटन के मैदान पर होगी। दोनों ही देशों की टीमें पिछले कई सालों से ICC की कोई भी ट्रॉफी जीत पाने में असफल रही है। ऐसे में दोनों में से एक देश की तो इस खिताबी ‘विश्वयुद्ध’ में जीत तो होगी ही, और उस देश की प्यास बुझेगी।

    भारतीय टीम की बात की जाए तो उसने 2013 से लेकर अब तक कोई भी ICC TROPHY नहीं जीता है। और न्यूजीलैंड की टीम 2000 में अपना इकलौता आईसीसी खिताब जीता था जिसके बाद 21 साल से एक और ट्रॉफी जीतने को बेसब्र है। दोनों टीम इस ट्रॉफी को जीतने के लिए जान झोंक देगी इसमें कोई दो राय नहीं है। आइए देखें भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच कौन है WTC 2021 की जीत की प्रबल दावेदार।

    बीते 15 साल में न्यूजीलैंड को एक बार भी नहीं हरा पाया भारत

    भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच हमेशा ही बेहद रोमांचक मैच देखने को मिले हैं। ICC EVENTS की बात की जाए तो न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा भारत पर काफी भारी पड़ता दिख रहा है। दोनों देशों के बीच ICC ODI में अब तक 8 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से 5 बार न्यूज़ीलैड  ने भारत को मात दी है और टीम इंडिया को सिर्फ 3 बार जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण रद्द किया गया। ICC T20I में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 2 बार आमना-सामना हुआ है। और, इन दोनों ही मैचों में भारत की हार हुई है। 

    टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को किसी आईसीसी इवेंट आखिरी बार 2003 में हराया था। उसके  बाद न्यूजीलैंड की टीम लगातार भारत के सामने विजयी रही है।

    ओवरऑल फॉर्मेट रिकॉर्ड में भारत न्यूजीलैंड पर भारी

    ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारतीय टीम का पलड़ा न्यूजीलैंड पर भारी नजर आता है। दोनों देशों के बीच अब तक 107 वनडे मैच (ODI India vs New Zealand) खेले जा चुके हैं, जिसमें से 55 बार टीम इंडिया को जीत मिली और न्यूजीलैंड ने 46 मैचों में भारत के खिलाफ बाजी मारी है। कुल 107 मैचों में 5 मैच बेनतीजा रहा है, जबकि एक बार मैच टाई हो गया। 

    वहीं, T20 I में दोनों देशों की टीम बराबरी पर दिख रही है। दोनों देश के बीच अब तक 17 ICC T20 I मुकाबले खेले हुए हैं, जिसमें से 8 में भारत और 8 बार न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल की है, जबकि एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा है। लेकिन, टेस्ट क्रिकेट में भारत बीस ही रहा है, यानी भारत का पलड़ा भारी रहा है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि,भारत  और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 59 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 21 टेस्ट मैचों में भारत जीत दर्ज की है, तो न्यूजीलैंड ने 12 बार भारत को शिकस्त दी है। 59 टेस्ट मैचों में से 26 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में आंकड़े बताते हैं कि, भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट में ‘WTC 2021’ में जीत की प्रबल दावेदार है।

    पिछले मुकाबले में न्यूज़ीलैड ने भारत को पिलाया दिया था पानी

    दोनों देशों के बीच आखिरी भिडंत न्यूजीलैंड की जमीन पर हुई थी, जब टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर थी। दोनों के बीच उस दौरे में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। उस सीरीज में न्यूज़ीलैड की टीम ने भारतीय टीम 2-0 से हराकर उसका सूपड़ा साफ़ कर दिया था। हेंग्ले ओवल के मैदान में खेले गए अंतिम मैच में  भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। वो मैच सिर्फ 3 दिन में ही खत्म हो गया था। उस भिडंत में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 242 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जवाब में न्यूज़ीलैंड की टीम 235 रन ही बना पाई थी। लेकिन, मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम लड़खड़ा गई और सिर्फ 124 रन पर ऑल आउट हो गई। जीत के लिए 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूज़ीलैड की टीम ने सिर्फ 3 विकेट के के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर ली और भारत को 7 विकेट से हरा दिया था।