ग्लेन मैकग्रा ने किसे बताया सबसे मजबूत? ऑस्ट्रेलिया या भारत?

Loading

COVID-19 की भयंकर महामारी और संक्रमण के कारण टीम इंडिया ने बीते 8-9 महीनों में एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। एक लम्बे अंतराल के बाद टीम इंडिया अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलने जा रही है। इन दिनों टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज़ खेली जायेगी। इस दौरे में दोनों देशों के बीच 3-3 मैचों की T20 और वनडे सीरीज़ होगी और 4 मैचों की एक टेस्ट सीरीज़ खेली जाएगी।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 27 नवंबर, 2020 को वनडे सीरीज के साथ होगी। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में मैचों की सीरीज़ की शुरुआत से पहले एक भविष्यवाणी की है। मैक्ग्रा ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के टीमों की गेंदबाजी की समीक्षा करते हुए इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम को मजबूत माना है।

  

भारतीय गेंदबाजी पर क्या कहा मैक्ग्रा ने ?

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्रा ने सोनी स्पोर्ट्स की तरफ से आयोजित एक प्रोग्राम में अपना पक्ष रखा। मैक्ग्रा ने कहा कि 2018-19 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीती थी। लेकिन, अबकी बार तसवीरें अलग हैं। अबकी बार दोनों टीमों की गेंदबाजी अहम् रोल अदा करेगा। उन्होंने कहा, “उमेश यादव की गेंदबाजी में गति आई है। मोहम्मद शमी का अपनी गेंदों पर अच्छा नियंत्रण है औ वह गेंद को दोनों तरफ लहराते हैं। जसप्रीत बुमराह एक आक्रामक गेंदबाज हैं। खेल को लेकर उनकी मानसिकता अद्भुत है। उसकी गेंदबाजी की गति धीमी नहीं होती। अगर ये गेंदबाज आक्रामक गेंदबाजी करते हैं, तो उन्हें हराना मुश्किल है।  

एक्स-फैक्टर क्या है ?

ग्लेन मैकग्रा ने टीम ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की तारीफ़ करते हुए कहा, “ऑस्ट्रेलिया में जोस हेजलवुड जैसा तेज गेंदबाज है, जो गेंद को स्टीक लाइन और लेंथ पर फेंक सकता है। वह लंबा और फिट है। हेजलवुड के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास कमिंस दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। उनके पास लंबे समय तक गेंदबाजी करने की क्षमता है। वह हमेशा 100 प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं। अपनी दौड़ने की शैली के कारण वह हमेशा एक निश्चित एंगल से गेंदबाजी करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क हैं। जब वह शानदार लय में होते हैं, तो आसानी से 4-5 विकेट ले लेते हैं। यह एक एक्स-फैक्टर है।  

पुजारा पर बढ़ेगा प्रेशर     

मैकग्रा ने आगे कहा, “अगर दोनों टीमें अपनी पूरी ताकत से गेंदबाजी कर रही हैं, तो मैं ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज़ के लिए आगे रखना चाहता हूं, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के पास मिचेल स्टार्क है जो बहुत प्रभावी होंगे।” पहले टेस्ट के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टेस्ट मैच को लेकर ग्लेन मैकग्रा ने कहा, “विराट कोहली इस बार पहले टेस्ट के बाद टीम में नहीं होंगे, जो चेतेश्वर पुजारा पर अधिक दबाव डालेगा।”

गौरतलब है कि, 2018-19 की सीरीज़ में चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन खेल दिखाया था। उनके श्गांडार प्रदर्शन कि बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए उस टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। पिछली सीरीज़ में चेतेश्वर पुजारा ने 571 रन बनाए थे, जिसमें 3 शतक भी शामिल थे। ज़ाहिर है, ‘रन-मशीन’ विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की बल्लेबाजी पक्ष की ज़िम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा पर होगी।  

– विनय कुमार