कौन होगा T20 World Cup में इंडिया का X-factor और ‘डेथ ओवर्स किंग’

Loading

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (ipl t20, 2020) के मैचों के दरम्यान कुछ नए युवा चेहरे अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत क्रिकेट के आकाश में धूमकेतु की तरह चमकते हुए सामने आए। और इसी दौरान T20, वनडे और टेस्ट की सीरीज़ खेलने ऑस्ट्रेलिया के दौरे (Australia Tour 202-21) पर जाने वाली टीम इंडिया के लिए खिलाड़ियों का चयन भी किया गया था। जब नेशनल सेलेक्टर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली इन श्रृंखला के लिए टीम का चयन किया था, तब खिलाड़ियों के चयन को लेकर कई सवाल भी उठे।  सोशल मीडिया पर पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों और क्रिकेट पंडितों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आईं।  

इन टीम में से कई दिग्गज खिलाड़ियों के नाम गायब थे, तो वहीं टीम इंडिया (Team India Australia Tour, 2020) के लिए दो उभरते युवा गेंदबाजों को अंतर्राष्ट्रीय मैचों (International Cricket 2020) में डेब्यू करने का मौका भी दिया गया। T20 क्रिकेट खेल चुके मोहम्मद सिराज को चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में जगह दी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम के लिए इस खिलाड़ी के चयन ने कई लोगों को आश्चर्य में डाल दिया।

एक बात और कि, जिस नाम की किसी ने शायद ही कल्पना की थी, उस खिलाड़ी का नाम सामने आने से सोशल मीडिया पर कई लोग चयनकर्ताओं की तारीफ़ भी करते दिखे। क्योंकि, अबकी सीज़न के आईपीएल (IPL T20, 2020)  में तमिलनाडु के बायें हाथ के तेज गेंदबाज़ टी. नटराजन ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) में शामिल होकर अपना डेब्यू किया और खेले 16 मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया। उनकी गेंदबाज़ी में कई बेहतरीन बाउंसर और यॉर्कर्स नज़र आईं, जिससे अनुभवी बल्लेबाज़ भी गेंदों को खेलने में परेशान दिखे।

अगले वर्ल्ड के भी एक्स फैक्टर

29 साल के इस घातक गेंदबाज को टीम इंडिया में शामिल करने पर कई दिग्गजों ने कहा कि इनका चयन जल्दबाजी है, तो वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) में उनके गुरू रह चुके टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ वीवीएस. लक्ष्मण का मानना है कि टी नटराजन भारतीय टीम के लिए  न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज (T20 SERIES, INDIA-AUSTRALIA) में अहम साबित हो सकते हैं, बल्कि भारत में अगले साल होने वाले T20 विश्व कप (T20 WORLD CUP, 2021) में भी ‘एक्स फैक्टर’ (X-FACTOR) साबित हो सकते हैं।  

एक चैनल से बात करते हुए वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, “अगले साल होने वाले T20 विश्व कप को देखते हुए अगर आप भारतीय टीम पर नजर डालें, तो आपको ‘डेथ ओवर्स’ (DEATH OVERS) में एक अच्छे गेंदबाज की जरूरत है, जो कि बुमराह का साथ दे सके। यह देखकर काफी अच्छा लगता है कि मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी काफी आत्म-विश्वास के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। लेकिन, नटराजन की बात करें तो उनका लेफ्ट ऑर्मर होना टीम के लिए ‘एक्स-फैक्टर’ साबित हो सकता है।”

यॉर्कर ही नहीं और भी फ़न हैं नटराजन में 

हाल ही संपन्न हुए आईपीएल 2020 टूर्नामेंट (IPL T20, 2020) में तमिलनाडु के इस घातक तेज़ गेंदबाज़ टी. नटराजन ने विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का विकेट झटका। ज्यादातर विकेट उन्होंने यॉर्कर्स पर ली। लेकिन, उनके गुरू वीवीएस. लक्ष्मण के मुताबिक टी. नटराजन के तरकश में और भी कई तीर हैं।  

डेथ ओवर्स में यॉर्कर के आलावा शार्प बाउंसर, स्लोअर वन, ऑफ कटर के धनी

वीवीएस. लक्ष्मण ने कहा,”नटराजन को ज्यादातर लोग उनकी यॉर्कर के लिये जानते हैं, वह टीएनपीएल (TAMILNADU PREMIER LEAGUE) में भी इसी के लिए मशहूर थे। हालांकि, मैं यहां पर बताना चाहूंगा कि उनके तरकश में कई तरह के तीर हैं जिनका इस्तेमाल उन्होंने आईपीएल में नहीं किया। उनके पास शार्प बाउंसर, स्लोअर वन, ऑफ कटर और नई गेंद से विकेट लेने की काबिलियत है। हालांकि वो अपनी यॉर्कर पर ज्यादा भरोसा दिखाते हुए लगातार गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं, जिसे हम सभी जानते हैं कि गेंदबाज़ों के लिए लगातार ऐसी गेंद डालना कितना कठिन होता है। उन्होंने आईपीएल में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है।