जावेद मियांदाद ने किससे पूछा था- ऐ, तेरा रूम नंबर क्या है ? फिर क्या हुआ ?

    – विनय कुमार

    इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि क्रिकेट की दुनिया में सबसे रोमांचक मैच होता है तो भारत और पाकिस्तान के बीच ही। दोनों देशों के बीच के मुकाबले बॉर्डर की सेनाओं के युद्ध से कम नहीं होता है।  

    और जब दोनों देशों के बीच क्रिकेट के मैदान में भिडंत होबराही होती है तो विवाद और अजीबोगरीब घटनाएं होती ही रहती हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad, Former Captain Pakistan Cricket Team) को दुनिया के ऑलटाइम टॉप बल्लेबाजों में  गिना जाता है। उन्होंने भारत के खिलाफ जोरदार कई पारियां खेली और खूब रन भी बनाए।

    जावेद मियांदाद ने कई बार भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने या उनका ध्यान भटकाने के लिए अजीबो-गरीब तरीके निकाला करते थे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के भीष्म पितामह  सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ऐसे ही एक वाकये का खुलासा कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma Show) के शो पर किया।

    सुनील गावस्कर ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjyot Singh और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) के सामने बेंगलुरु टेस्ट (India vs Pakistan Bengaluru Test Match) की घटना का जिक्र किया। गावस्कर ने कहा, ‘‘एक भारतीय गेंदबाज (Indian Bowler) था जो कमबैक कर रहा था। वह बहुत अच्छा गेंदबाज था। स्पिनर (spinner) था। जावेद (Javed Miandad) जानता था कि वह खतरनाक साबित हो सकता है। जावेद मानसिक रूप से काफी मजबूत था।

    उसने सोचा कि गेंदबाज (Indian spin bowler) को थोड़ा नर्वस करे, ताकि उसका फायदा हो सके और उसकी टीम को फायदा होगा। जब उस गेंदबाज ने बॉलिंग की, तो जावेद (Javed Miandad) आगे बढ़कर खेलता था। फिर गेंदबाज जब गेंद लेने आगे की तरफ आता था तो जावेद कहता था- “ऐ, तेरा रूम नंबर क्या है?’’

    महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने आगे बताया, ‘‘सैयद किरमानी (Syed Kirmani Wicket-keeper Team India) उस समय विकेटकीपर थे। उन्होंने कहा कि ये क्या हो रहा है? इस पर मैंने उनसे कहा कि जावेद (Javed Miandad) ने शुरू किया है तो वही खत्म करेगा। हम थोड़ा इंतजार करेंगे।

    हर ओवर में जब गेंदबाज के पास गेंद जाती थी, तो जावेद वही सवाल (Javed was asking to tbe Indian Bowler Bengaluru Test Match IND vs PAK) पूछता था। वह बॉलर झल्ला गया। उसने कहा, कि रूम नंबर क्यों चाहिए ? तो जावेद ने कहा कि तेरे रूम में मेरे को सिक्स मारने का है। हमारा स्टेडियम कहीं और था, होटल कहीं और था। फिर जावेद (Javed Miandad) कह रहा था कि तेरे रूम में मुझे सिक्स मारना है।’’

    भारत के खिलाफ पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी जावेद मियांदाद (Javed Miandad Former Captain Pakistan Cricket Team) के रिकॉर्ड की बात की जाए, तो उन्होंने 28 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में 67.51 की औसत से कुल 2228 रन बनाए। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 280 रन रहा। मियांदाद ने इन मैचों के दरम्यान 5 शतक (Javed Miandad Centuries against India Test Matches) और 14 अर्धशतक लगाए।

    वनडे में उन्होंने भारत के खिलाफ (Javed Miandad in ODI against India) 35 मैचों की 34 पारियों में 51.08 की औसत से 1175 रन बनाए। उन्होंने ODIs में भारत के खिलाफ खेलते हुए 3 शतक और 6 अर्धशतक भी ठोके। एकदिवसीय मैचों में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 119 रन रहा।