किसकी मुफ्त की सलाह भुना गई दिल्ली कैपिटल्स ?

– विनय कुमार

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने बीते रविवार खेले गए क्वालिफायर-2 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 17 रनों से हराया और आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल मैच की दहलीज़ पर कदम रखा। इस भिड़ंत में सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी मार्कस स्टोइनिस के साथ ‘गब्बर’ शिखर धवन के साथ ओपनिंग करने के मास्टरस्ट्रोक ने इस जीत में बहुत बड़ी भूमिका अदा की। मार्कस स्टोइनिस ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए 27 गेंदों पर तेज़ी से बेहतरीन 38 रन बनाए और दूसरे छोर से टीम के ‘शिखर-पुरुष’ धवन को पूरा साथ दिया। धवन ने इस मैच में 50 गेंदों में विस्फोटक अंदाज़ में पारी खेली और शानदार 78 रन ठोके। उसी बात पर, टीम इंडिया के पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ‘मुल्तान के सुलतान’ वीरेंद्र सहवाग ने चुटीले अंदाज़ में कहा कि, दिल्ली कैपिटल्स की टीम उनकी मुफ्त सलाह का अच्छा इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने स्टोइनिस का उदाहरण भी दिया।  

वीरेंदर सहवाग आईपीएल 2020 के दूसरे क़्वालिफ़ायर मैच की समीक्षा करते हुए अपने FACEBOOK अकाउंट पर जारी किए एक वीडियो में कहा, “दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना, लेकिन एक आश्चर्य था। जैसा कि मैंने सुझाव दिया था, मार्कस स्टोइनिस ने बल्लेबाजी ओपन किया। मैं आपको बता रहा हूं, वे सभी मेरी मुफ्त सलाह का लाभ उठा रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स (DC)और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के बीच हुई भिड़ंत में ये देखा गया कि, जेसन होल्डर ने स्टोइनिस का कैच छोड़ दिया था, जो एक महंगा साबित हुआ।

वीरेंदर सहवाग ने कहा कि, यह डेविड वार्नर और उनके लोगों के लिए एक महंगा मिस था। जहां तक फाइनल मुकाबले की बात है तो मुंबई इंडियंस (MI) ने इस सीज़न में 3 मैच अब तक दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम के खिलाफ खेले हैं और तीनों में युवा श्रेयस अय्यर एंड कंपनी को धूल चटाई है, ऐसे में फेवरेट तो चार बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) ही है, लेकिन जीतेगा वही जो आज बेहतर खेलेगा। बहरहाल, उम्मीद है आज का मैच बेहद रोमांचक और दिलचस्प होगा, ताकि रोमांचक क्रिकेट का मज़ा लिया जा सके।