आकाश चोपड़ा ने क्यों कहा- ‘CSK धोनी को टीम से रिलीज़ कर  बचाए 15 करोड़ रूपए

Loading

अबकी आईपीएल 2020 में क्रिकेट की दुनिया में ये अटकलें लगाईं जा रही थी कि कप्तान कूल महेंद्र सिंह धोनी (M.S.DHONI) अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे हैं। एक साल से ज़्यादा वक़्त के तक क्रिकेट के मैदानों में खेल से बाहर रहने के बाद अचानक धोनी ने 15 अगस्त 2020 की शाम 729 बजे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। जिसे देखते हुए ये मान जा रहा था कि धोनी आईपीएल मैचों दरम्यान ही आईपीएल से भी संन्यास का एलान कर देंगे।  

लेकिन, हुआ इसके ठीक उलट। आईपीएल 2020 (IPL T20, 2020) में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (CSK) के आखिरी मैच में कैप्टेन कूल महेन्द सिंह धोनी (MS Dhoni) ने यूं सभी अटकलों पर विराम लगा दिया, जो ये मानकर चल रहे थे कि अबकी सीज़न धोनी की आख़िरी आइपीएल होगी। वो इस क्रिकेट से भी संन्यास ले लेंगे।

लेकिन, धोनी ने इस मैच से ठीक पहले टॉस जीतने के बाद एक सवाल का जवाब देते हुए साफ कर दिया था कि उनका आईपीएल (IPL T20) से संन्‍यास लेने का अभी कोई इरादा नहीं है। टॉस के वक़्त डैनी मॉरिसन ने महेंद्र सिंह धोनी से सवाल किया कि क्या पीली जर्सी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए ये उनका आखिरी मैच तो नहीं ?

डेनी मॉरिसन के सवाल पर टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, “निश्चितरूप से नहीं।”

 

CSK almost out of playoff after loss to MI, captain Dhoni said, will try new faces in next 3 matches

महेंद्र सिंह धोनी ने सभी कयासों को अपने ‘दो शब्दों’ से विराम लगा दिया। और, ये भी साफ़ हो गया कि, आईपीएल के अगले सीज़न यानी सीज़न-14, IPL 2021 में भी वह चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करेंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ (CEO, CSK) काशी विश्वनाथ ने इस बात कि घोषणा करते हुए कहा कि, आईपीएल (IPL T20)के अगले सीजन में भी महेंद्र सिंह धोनी ही टीम की कप्तानी करेंगे। एक इंटरव्यू में जब CSK के सीईओ से सवाल किया गया कि क्या धोनी आगे के सीजन में टीम की कमान संभालेंगे।

इसके जवाब में सीईओ ने कहा,  “बिल्कुल, मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि धोनी 2021 में टीम की कप्तानी करेंगे। उन्होंने हमारे लिए 3 टाइटल जीते हैं। यह पहला साल है जब हम ‘प्लेऑफ’ (PLAYOFF) में क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं। एक खराब साल का मतलब यह नहीं होता है कि हम सबकुछ बदल देंगे।”

आईपीएल के इतिहास में 3 बार ट्रॉफी जीत चुकी धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है। हालांकि, अबकी सीज़न आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।  ये पहला मौका है जब चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) में जगह नहीं बना पाई और लीग मैचों के दौरान ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई।  

ऐसे में अब ये माना जा रहा है कि बीसीसीआई (BCCI) अगले साल (2021) मेगा नीलामी (MEGA AUCTION, IPL T20) करेगी और चेन्नई सुपर किंग्स को फिर से टीम मजबूत करने का मौका मिल सकेगा। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से अबकी सीज़न के आईपीएल के दौरान ही ये घोषणा की गई थी कि 2021 में धोनी के टीम की कप्तानी करने की पूरी संभावना है।

लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा की राय है कि, अगर 2021 में सचमुच मेगा ऑक्शन होने वाला है तो, अब और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपनी टीम में एमएस धोनी को बरकरार नहीं रखना चाहिए।  

आकाश चोपड़ा ने बताया की आखिर उनकी ये राय क्यों है। उन्होंने बताया कि अगर चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) एमएस धोनी को टीम में बरकरार रखता है, तो उसके 15 करोड़ रुपए चले जाएंगे। आकाश चोपड़ा का मानना है कि चेन्नई सुपर किंग्स को चाहिए की वह धोनी को रिलीज कर दे। और फिर, राइट-टू-मैच कार्ड के ज़रिए धोनी को खरीदा जा सकता है।

क्यों धोनी को करना चाहिए रिलीज़ ? 

आकाश चोपड़ा ने अपने ऑफिशल फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो में कहा, “मुझे लगता है कि CSK को एमएस धोनी को मेगा नीलामी में रिलीज़ करना चाहिए। अगर कोई मेगा नीलामी होती है, तो आप उस खिलाड़ी के साथ तीन 3 तक रहेंगे। लेकिन क्या धोनी 3 साल तक आपके साथ रहेंगे? मैं यह नहीं कह रहा हूं कि धोनी नहीं रहेंगे, वह अगला आईपीएल खेलेंगे, लेकिन अगर आप उन्हें रिटेन खिलाड़ी के रूप में रखते हैं, तो आपको 15 करोड़ रुपये देने होंगे।”

नीलामी में जाना चाहिए धोनी को      

आकाश चोपड़ा ने आगे कहा, “अगर धोनी 3 साल तक आपके साथ नहीं रहते हैं, और वह सिर्फ 2021 का सीजन खेलते हैं, तो आपको 2022 सीज़न के लिए 15 करोड़ रुपए वापस मिल जाएंगे, लेकिन आपको 15 करोड़ रुपए का खिलाड़ी कैसे मिलेगा? यह मेगा नीलामी का फ़ायदा है, अगर आपके पास पैसा है तो आप एक बड़ी टीम बना सकते हैं।

और अगर, आप धोनी को मेगा नीलामी के लिए जारी करते हैं, तो आप उन्हें मैच कार्ड के अधिकार के साथ चुन सकते हैं। यही नहीं, आप अपनी किटी में अपने मुताबिक पैसे देकर सही खिलाड़ियों का चुनाव कर सकते हैं। आप नीलामी में धोनी को CSK के नज़रिए से चुन सकते हैं, अगर वे धोनी को छोड़ देते हैं और फिर उन्हें नीलामी में उठाते हैं, तो यह उनके लिए फायदेमंद होगा।”

आकाश चोपड़ा ने यह भी बताया कि फिलहाल आईपीएल में (IPL T20) सभी 8 फ्रेंचाइजी में CSK की टीम को एक मेगा नीलामी की ज़रुरत है। लेकिन, फिलहाल ये बताया नहीं जा सकता कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इस साल खेले गए आईपीएल खिलाड़ियों को साथ रखेगा या नहीं। चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ खिलाड़ी शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास की घोषणा कर दी है, जिससे ये बात बिलकुल साफ़ है कि शेन वाटसन 2021 के आईपीएल सीज़न में मैदान पर नज़र नहीं आएंगे।  

पहली बार CSK नहीं पहुंची ‘प्ले-ऑफ़ में   

आकाश चोपड़ा ने कहा कि, बात साफ़ हो चुकी है कि चेन्नई सुपर किंग्स को मेगा ऑक्शन की जरूरत है। टीम के पास कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें कायम नहीं रखा जा सकेगा। ऐसे में अगर आप स्क्रैच से एक टीम बनाना चाहते हैं, तो क्या आप फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायडू की पसंद पर बड़ा पैसा खर्च करने को तैयार हैं? उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि CSK रैना और हरभजन की पसंद को देखेगा, क्योंकि वे स्क्रैच से टीम बना रहे हैं।

गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स अबकी सीज़न IPL 2020 में 14 मैच खेलकर 6 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में 12 पॉइंट्स के साथ 7वें पायदान पर रही। आईपीएल के इतिहास में ये मौका पहली बार था जब महेंद्र सिंह धोनी कि ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स (CKS) ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF) के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब नहीं हो पाई। अबकी सीज़न कप्तान धोनी की टीम में सुरेश रैना और हरभजन सिंह नहीं थे।  

बहरहाल, अब देखना ये है कि मेगा नीलामी को लेकर बक्सी का रुख क्या रहता है और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी और टीम में महेंद्र सिंह धोनी के बने रहने को लेकर टीम मैनेजमेंट का फैसला क्या होता है।  

– विनय कुमार