Imran Khan

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan Prime Minister Pakistan) ने 1971 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज़ किया था। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ कप्तान इमरान खान एक शानदार ऑल राउंडर थे। जीतने बेहतरीन तेज़ गेंदबाज उतने ही धारदार बल्ले के जादूगर। डेब्यू के बाद से ही जितना तेज़ गेंदबाजी की धार के लिए जाने गए उतने ही शानदार बल्लेबाज भी रहे। इन दोनों के साथ उनका हैंडसम लुक्स और स्टाइलिश अंदाज़ भी लाजवाब था।

    गौरतलब है कि इमरान ख़ान ने 88 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। अपने दो दशक लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 175 एकदिवसीय मैच (Imran Khan ODI Career) खेले। आज से करीब 30 साल पहले 1992 में उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने ‘ICC ODI WORLD CUP 1992’ जीता था। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाले वे इकलौते पाकिस्तानी कप्तान रहे। 1980 के दशक तक, इमरान इमरान ख़ान (Imran Khan) क्रिकेट की दुनिया में एक बेहतरीन और दिग्गज खिलाड़ी के तौर पर नाम बन चुके थे। ऑक्सफोर्ड के केब्ले कॉलेज (Oxford Keble College, London) से स्नातक तक की पढ़ाई करने वाले इमरान ख़ान अपने आकर्षक लुक्स और स्टाइल की वजह से ‘सेक्स-सिम्बल’ (Sex Symbol Imran Khan) बन चुके थे।

    1984 में ‘60 Minutes Australia’ के साथ इंटरव्यू के दौरान इमरान ख़ान से सवाल किया गया था कि क्या वे पाकिस्तान से बाहर की किसी लड़की से शादी करेंगे? इस सवाल के जवाब में पाकिस्तान के धुरंधर खिलाड़ी ने कहा था, “मेरे लिए ‘लेडी किलर’ (Lady Killer Imran Khan Pakistan Cricket Team) का टैग पूरी तरह से अनुचित है। मुझे इस इमेज के साथ जीना रहना बहुत दूभर हो गया है।”

    इमरान ख़ान ने कहा था, “हर दिन यह एक दुविधा का रंग ले रहा है। दरअसल, मैं पाकिस्तान में रहना चाहता हूं। पश्चिम देश से ऐसी लड़की ढूंढना कठिन होगा, जो पाकिस्तान में रहने को राज़ी हो। हो सकता है कि मैं नसीब वाला रहूं, और किसी ऐसी लड़की की मोहब्बत प्यार में पड़ जाऊं, जो वहां रहना चाहती हो। मेरा मतलब है कि, अब तक ऐसा नहीं हुआ है, उम्मीद भी बहुत कम है। इसलिए मुझे लगता है कि मेरी ‘अरेंज मैरेज’ (arrange marriage Imran Khan) ही होने वाली है। क्योंकि, पाकिस्तान में शादी करने का और कोई दूसरा रास्ता नहीं है।”

    इमरान ख़ान का यह इंटरव्यू, ब्रिटिश जर्नलिस्ट, टेलीविजन, फिल्म और डॉक्यूमेंट्री प्रोड्यूसर जेमिमा गोल्डस्मिथ (Jemima Goldsmith) से मिलने से पहले लिया गया था। गौरतलब है कि, साल 1995 में लंदन के एक क्लब में जेमिमा गोल्डस्मिथ और इमरान ख़ान की मुलाकात हुई थी। दोनों ने उसी साल शादी भी कर ली थी। जेमिमा गोल्डस्मिथ ने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपने शौहर इमरान ख़ान के साथ लाहौर (Lahore Jemima Goldsmith Khan) चली गईं। जेमिमा से इमरान ख़ान के दो बेटे सुलेमान ख़ान (जन्म 1996) और कासिम ख़ान (जन्म 1999) हैं।

    जेमिमा गोल्डस्मिथ (Jemima Goldsmith) ने इमरान ख़ान के राजनीति में आने को पूरा साथ दिया, क्योंकि इमरान अपनी राजनैतिक पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (Pakistan Tehreek-E- Insaaf) की पहुंच जनता के बीच बनाने में लगे हुए थे। 22 जून, 2004 को ख़बरों की दुनिया इस ख़बर से सुर्ख़ हुईं कि जेमिमा और इमरान ख़ान ने 9 साल पुरानी शादी तोड़ ली है। खबरें ये भी आईं कि जेमिमा के लिए पाकिस्तान में इमरान ख़ान की सियासती ज़िंदगी के लिहाज से जीना मुश्किल लग रहा था।

    जेमिमा (Jemima Goldsmith Khan divorce) से तलाक के बाद इमरान ख़ान ने जनवरी 2015 में पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश जर्नलिस्ट और टेलीविजन एंकर रेहम खान (Reham Khan Imran Khan’s wife) से शादी की। हालांकि, यह शादी भी 9 महीने बाद ही अक्टूबर 2015 में ही टूट गई। पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने 18 फरवरी, 2018 को बुशरा बीबी (Bushra Bibi Imran Khan’s wife) से शादी की। ये इमरान ख़ान की तीसरी बीवी थीं, जो सूफीवाद से संबंध के लिए खूब जानी जाती हैं। कहते हैं कि बुशरा बीबी इमरान ख़ान की आध्यात्मिक गुरू भी रहीं।

    बॉलीवुड एक्टर रेखा से भी इमरान के अफेयर की हवाएं 

    इन सबके बीच, 1980 के दशक में एक न्यूज एजेंसी में खबर आई कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान इमरान खान ने बॉलीवुड हीरोइन रेखा (Rekha Imran Khan affairs) से शादी करने वाले थे। एक्टर रेखा की मां इमरान ख़ान के साथ अपनी बेटी के रिश्ते को लेकर बहुत खुश भी  थीं। उस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि इमरान ख़ान (Imran Khan) ने मुंबई में करीब एक महीने तक बॉलीवुड हीरोइन रेखा के साथ क्वालिटी टाइम भी जीता।