Image Source: DK/Twitter
Image Source: DK/Twitter

    -विनय कुमार

    भारतीय खिलाड़ी दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batsman Team India) ने खुलासा किया कि पिछले महीने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC FINAL 2021) के फाइनल मैच के दौरान उन्हें सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रेमियों की गालियों का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले जा रहे उस ऐतिहासिक मैच में बारिश ने खलल डाल रखा था, जिसके कारण मैच रिजर्व डे (Reserve Day WTC Final) तक चला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। उस हाई-वोल्टेज मुकाबले में क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के अलावा दिनेश कार्तिक ही भारतीय कमेंटेटर (Commentators WTC IND vs NZ) थे। 36 साल के भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि उन्हें बारिश की वजह से गाली दी गई। गौरतलब है कि, तमिलनाडु में जन्मे दिनेश कार्तिक भारत की तरफ से आखिरी बार जुलाई 2019 में मैदान में उतरे थे।

    दिनेश कार्तिक ने  ’22 यार्न्स विद गौरव कपूर’ पॉडकास्ट पर अपनी खास बातचीत में कहा,  ”वेदरमैन’ (Weather Man) एक बहुत ही दोधारी तलवार है। पहले दिन ढेर सारी तारीफ मिली, दूसरे दिन बहुत खुशी हुई, तीसरे दिन गालियां मिलने लगीं। मैं सोना चाहता था। मैं मौसम की रिपोर्ट (Weather Report WTC Final Dinesh Karthik) देने के लिए हर दिन सुबह 6 बजे नहीं उठ सकता। मेरी इस बात को लोगों ने सोशल मीडिया (Social media) पर बड़ी गंभीरता से ले लिया। उन्होंने मुझे गालियां देनी शुरू कर दीं, ‘उठो। आप क्या कर रहे हैं?’ कुछ ऐसे शब्द भी थे जो मैं पॉडकास्ट (Podcast Dinesh Karthik) पर बोल नहीं सकता। बहरहाल, उनकी बातें मेरे सिर्फ जागने के लिए नहीं था। लेकिन मुझे लगता है कि हमें दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा।”

    कार्तिक ने आगे कहा, “दो बातों के लिए मुझे गालियां दी गई। यह बोलने के लिए कि मौसम सुस्त है और बारिश हो रही है। यह बोला जा रहा था कि मैं जानकारी देने के लिए जल्दी नहीं उठ सका। और बहुत कुछ। मुझे जो गालियां मिलीं, में उन हजारों गालियों के बारे में कह रहा हूं। हजारों लोग कह रहे थे- “व्हाट द हेल। वेक अप।”  गौरतलब है कि, दिनेश कार्तिक ने बीते दिनों श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की वनडे सीरीज (Sri Lanka vs England ODI Series 2021) के दौरान भी विवादों में नजर आए थे। उन्होंने एक बयान दिया था, जिसे सेक्सिस्ट माना गया। बाद में उन्होंने उसके लिए  माफी भी मांगी थी। उन्होंने ये भी कहा था कि उस मामले को लेकर उन्हें अपनी मां और पत्नी से काफी सुनना पड़ा था।

    दिनेश कार्तिक के करियर की बात की जाए तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बाद अब सितंबर और अक्टूबर में 2021 ‘IPL 2021’ के दूसरे चरण के दौरान UAE के मैदानों पर वे दिखाई देंगे। अटकलें लगाई जा रही हैं कि KKR की कप्तानी उन्हें दी जा सकती है, क्योंकि इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) शायद इस टूर्नामेंट में इस दौरान उपलब्ध नहीं होंगे।