Rohit Sharma and Sunil Gavaskar

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल’ (ICC World Test Championship Final 2021) खेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम टीम को इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England Test Series in England) उसके होम ग्राउंड पर 5 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। हालांकि, यह सीरीज 4 अगस्त से शुरू होनी है, लेकिन उस सीरीज में शुरू होने से पहले ही क्रिकेट-पंडितों ने मुकाबले की स्कोरलाइन और उसमें टॉप प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लेकर भविष्यवाणी (prediction) करना शुरू कर दिया है।

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के इतिहास के कालजयी महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है की हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में बेहतारन प्रदर्शन करेंगे। उनके मुमुताबि रोहित शर्मा को मैच में अपनी लय में आने के लिए सिर्फ दो से तीन ओवर की जरूरत होती है। एक बार जब वे शुरुआती अड़चन पार कर लेते हैं, तो इस धाकड़ बल्लेबाज को कोई रोक नहीं सकता।

    सुनील गावस्कर ने क्रिकेट एनालिस्ट पॉडकास्ट पर अपनी खास बातचीत में कहा, “रोहित (Rohit Sharma) के मामले में, पहले 2-3 ओवर अहम होते हैं। उन ओवर्स के दौरान उनका फ्रंट फुट (front foot) गेंद की पिच तक नहीं पहुंचता है। हालांकि, कुछ ओवर की गेंदबाजी का सामना करने के बाद जब उनका फ्रंट फुट गेंद की पिच तक पहुंचने लगता है, तो वे बेहतरीन लय (form) में नजर आते हैं।

    गावस्कर ने आगे कहा, “रोहित हमेशा अटैक करने की तलाश में रहते हैं। वे अपने शॉट सेलेक्शन के कारण आउट हो जाते हैं। हालांकि, अगर वे सतर्क होकर सही तरीके से खेलें, तो वे 5 मैच की टेस्ट सीरीज (India vs England) में कम से कम 3 शतक लगाएंगे। रोहित (Rohit Sharma) ने इंग्लैंड में अब तक सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है। जिसमें उन्होंने 34 रन बनाए थे।”

    उन्होंने कहा, “रोहित ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Test Series 2020-2021) में भी बहुत ज्यादा रन नहीं बनाए थे। लेकिन, जिस तरह से वे तेज गेंदबाजों को खेले थे, वह बेहतरीन था। वहां गेंदबाज 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार (90 miles/hour) से गेंदबाजी कर रहे थे। रोहित (Rohit Sharma) जिस तरह से खेल रहे थे, ऐसा लग रहा था कि गेंदबाज 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं। उनके पास शॉट खेलने का बहुत समय रहता है।”

    सीमित ओवर फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके रोहित शर्मा (Rohit Sharma in ODI and T20 I) ने बतौर टेस्ट सलामी बल्लेबाज भी अपनी खास पहचान बनाई है। गौरतलब है कि, 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa Test Series 2019) टेस्ट में रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट मैच में ओपनर के तौर पर मैदान पर उतरे थे। उसके बाद से उन्होंने टेस्ट मैचों में कई शानदार पारियां खेली।