Akash chopra and Hardik Pandya

    -विनय कुमार

    बीते शुक्रवार, यानी 7 मई को BCCI ने इंग्लैंड के दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया की घोषणा की, जो क्रिकेट के इतिहास के पहले ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021’ (World Test Championship 2021) के फाइनल में न्यूजीलैंड (India vs New Zealand WTC 2021) का सामना करेगी। उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs India Test Series 2021 in England) खेलेगी। BCCI की चयन समिति ने इंग्लेंड दौरे के लिए 20 सदस्यों की जिस टीम की घोषणा की है, उसमें कई पुराने नाम शामिल हैं, लेकिन घातक ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या को जगह नहीं मिली। इसका एक कारण ये भी है की हार्दिक पांड्या पीठ की सर्जरी के बाद पिछले कुछ महीनों से बोलिंग नहीं कर रहे हैं।

    हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya IPL 2021) ने आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के लिए 7 मैचों में एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं की। जब से जूनियर पांड्या ने अपनी पीठ की सर्जरी करवाई है, वह गेंदबाजी करने में मुश्किल में नजर आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और आज हिंदी कमेंट्री के बेताज बादशाह आकाश चोपड़ा ने ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या को लेकर बड़ा बयान दिया है।

    आकाश चोपड़ा ने कहा, “एक बात निश्चित है कि अगर वह डब्ल्यूटीसी (WTC World Test Championship 2021) के फाइनल में नहीं हैं, तो यह ठीक है लेकिन अगर इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों (India vs England Test Series 2021 in England) के लिए भी उनका नाम नहीं है, तो यह स्पष्ट है कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में नहीं दिख सकते हैं।” 

    आकाश चोपड़ा ने आगे कहा, “हम सभी को लगा कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का नाम निश्चित रूप से होगा। यह स्पष्ट है कि अगर उसे टेस्ट क्रिकेट कहीं भी खेलना है तो इंग्लैंड (England), साउथ अफ्रीका (South Africa) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) ऐसे स्थान हैं, जहां आपको मध्यम तेज गेंदबाज हार्दिक पंड्या (Medium Pacer Hardik Pandya) की जरूरत होगी। उनकी गेंदबाजी के साथ एक मुद्दा है। कप्तान (Virat Kohli) ने कुछ समय पहले यह भी कहा कि वे उनके कार्य भार को संभाल रहे हैं, ताकि हम उन्हें टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के लिए सुरक्षित रख सकें।”

    उन्होंने कहा कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने दूसरे दिन यह भी कहा कि वह वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) नहीं खेलना चाहते हैं। उनकी पीठ की स्थिति पूरी तरह ठीक नहीं है, और वह गेंद के साथ नहीं दिख सकते हैं। यह निश्चित रूप से साफ हो गया कि उनका तत्काल टेस्ट करियर (Hardik Pandya’s Test career at stake) संदेह में रहेगा। 

    बहरहाल, इंग्लैंड के दौरे पर जा रही टीम इंडिया में डोमेस्टिक क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने वाले कुछ नए चेहरे भी शामिल हैं, जिनमें  अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अरज़न नगवासवाला के नाम हैं। ये 4 खिलाड़ी स्टैंड-बाय खिलाड़ियों के और पर टीम में रहेंगे।