Kyle Jamieson

    -विनय कुमार

    भारत के खिलाफ ‘ICC World Test Championship Final 2021’ मुकाबले के अंतिम दिन न्यूजीलैंड की टीम भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इस दौरान हर हाल में इस ऐतिहासिक मैच को जीतने के लिए पैदा हुए तनाव और घबराहट ने न्यूजीलैंड के घातक तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) को वाशरूम में छिपने के लिए मजबूर कर दिया था। ये कहानी अब जाकर सामने आई है। गौरतलब है कि काइल जैमीसन ICC World Test Championship Final में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match WTC Kyle Jamieson) रहे थे। उन्होंने इस ऐतिहासिक मुकाबले की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 7 विकेट हासिल किए थे।  उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को दोनों पारियों में चलता किया था।

    इस मैच के सुपरस्टार रहे जैमीसन ने बताया कि वह ड्रेसिंग रूम से मैच ये तेवर देखकर घबरा गए थे। उन्होंने ‘GOLD FM’  पर ‘country sport breakfast’ से अपनी बातचीत में कहा, “यह शायद क्रिकेट का सबसे कठिन वक्त था, जिसका मैं हिस्सा रहा।” उन्होंने कहा, “हम अंदर बैठे थे और मैच टीवी में देख रहे थे। मैच पर सीधा प्रसारण (LIVE BROADCAST) थोड़ी (कुछ सेकेंड) देरी से हो रहा था। मैदान में मौजूद भारतीय फैन्स हर बॉल पर ऐसे शोर कर रहे थे, जैसे विकेट गिर गया हो। हालांकि, वो एक रन या डॉट बॉल (dot ball) होती थी।”

    न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand WTC Final) और धाकड़ बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) ने जीत के लिए भारत की तरफ से दिए गए 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ी आसानी से न्यूजीलैंड को 8 विकेट से जीत दिला दी। इस ऐतिहासिक जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले घातक तेज़ गेंदबाज काईल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने कहा, “यह देखना काफी मुश्किल था। मैंने सचमुच कई बार बाथरूम में जाने की कोशिश की, जहां कोई शोर नहीं था, क्योंकि मैच (WTC Final)  काफी तनाव दे रहा था।” 

    6 फीट 8 इंच लंबे न्यूजीलैंड के इस घातक तेज गेंदबाज ने कहा, “लेकिन केन (Ken Williamson) और रॉस (Ross Taylor)) का मैदान पर होना अच्छा था। हमारे दो सबसे शानदार बल्लेबाजों ने यकीनन स्थिति को नियंत्रित किया और अपना काम पूरा किया।” इस ऐतिहासिक मैच के सुपरस्टार काईल जैमीसन को इस जीत का जश्न मनाने के लिए बहुत वक्त नहीं मिल सका, क्योंकि, WTC FINAL के 48 घंटे के अंदर ही उन्हें फिर से मैदान पर जाना पड़ा। वे अपनी काउंटी टीम ‘सरे’ (Surrey County Cricket Club) के लिए मैदान पर खेलने उतरे।

    जैमीसन ने अपनी बातचीत में आगे कहा, “यह एक शीघ्र बदलाव था। मैं 48 घंटों के अंदर ‘सरे’ (Surrey) के लिए T20 खेलने के लिए वापस पार्क में आ गया था। यह जीवन का अंग है जिसे हम थोड़ा सा जीते हैं। हालांकि, अगले कुछ हफ्तों के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलना और उसका अनुभव करना बेहतर होगा।”

    उन्होंने कहा, “उन लोगों (अपने न्यूजीलैंड  टीम के साथी खिलाड़ियों) को अलविदा कहना यकीनन कठिन था। जो हमने अभी-अभी अनुभव किया है (WTC Final Win) और उस पल में हम सभी ने एक साथ आनंद लिया, उसे अलविदा कहना बहुत मुश्किल सा था।”