हार्दिक पंड्या का दीवाना क्यों हुआ ये  पाकिस्तानी गेंदबाज़ ?

– विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच हफ्ते भर पहले T20 और (AUS-IND T20 Series) और वनडे सीरिज़   (ODI SERIES AUS-IND 2020) ख़त्म हुई। इस दौरान भारत के ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कुछ ऐसा नज़राना पेश किया, जिसकी इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी उनकी जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। 

खेल प्रेमियों ने ज़रूर देखा होगा किस तरह से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरिज़ (Limited Overs Format Cricket) में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उनकी विस्फोटक बल्लेबाज़ी की बदौलत भारत को T20 सीरिज़ में 2-1 से जीत मिली। हार्दिक का बल्ला T20 सीरिज़ में खूब बोला। हार्दिक के अलावा इस सीरिज़ में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज़ टी. नटराजन (T. Natarajan) ने भी शानदार प्रदर्शन किया और मौके को भुना गए। मौका ही नहीं भुनाए, बल्कि T20 सीरिज़ में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ भी बने।

सीरिज़ के आख़िरी मैच में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match) चुना गया। ठीक उसी समय उन्होंने यह ट्रॉफी टी. नटराजन को सौंपते हुए कहा, ” मुझसे ज्यादा यह डेब्यूटेंट इसका हकदार है।” और, ये बोलकर उन्होंने अपनी ट्रॉफी नटराजन के हाथों थमा दी। हार्दिक पंड्या की तरफ से पेश किया गया ये अनमोल नज़राना काबिल-ए -तारीफ़ बन कई लोगों को दीवाना बना गया। क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों ने खूब तारीफ की। पाकिस्तान भी खुद को नहीं रोक पाया। पाकिस्तान के पूर्व घातक स्पिनर दानिश कनेरिया भी हार्दिक पंड्या के दीवाने हो गए।

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने हार्दिक पंड्या की तारीफ ही नहीं की, बल्कि, पाकिस्तान के खिलाड़ियों को पंड्या से सबक लेने की सलाह भी दी है। कनेरिया ने कहा कि कभी-कभी ख़ुद से ज़्यादा टीम के बारे सोचना ज़रूरी है, जो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के किसी भी खिलाड़ी ने कभी भी ऐसा नहीं किया है।

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से हार्दिक-नटराजन की तस्वीर शेयर करते हुए एक पोस्ट लिखी और कहा, “बेहद शानदार तस्वीर, इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। 

ज़ाहिर है ‘मैन ऑफ द सीरिज़’ (Man of the Series, AUS-IND, 2020) पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद हार्दिक पंड्या ने अपना सम्मान टी. नटराजन के हाथ सौंपा। पंड्या के इस जेस्चर से नटराजन को टीम से जो प्यार का अहसास हुआ होगा, वो तो है ही। उनका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ा होगा।

खेल प्रेमियों को इस बात कि जानकारी तो होगी ही कि टी. नटराजन ऑस्ट्रेलिया दौरे (Team India Australia Tour) पर नेट बॉलर (Net bowler) के तौर पर गए थे। लेकिन, टीम के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) के चोटिल होने के कारण टी. नटराजन सबसे पहले T20 टीम में शामिल किए गए और उसके बाद वनडे टीम में। कैनबरा (Canberra) के ओवल मैदान पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर का पहला वनडे और फिर T20 फ़ॉर्मेट में डेब्यू किया। टी. नटराजन ने T20 सीरिज़ में 13.83 की औसत से सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किए।