‘सूखे और धीमे हो रहे UAE में विकेट, सटीकता का है सारा खेल’- बोल्ट

Loading

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास मेंंअब तक की सबसे सफल टीम, मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की भिड़ंत थी। दोनों टीमों ने शुक्रवार 23 अक्टूबर की शाम को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में एक और क्लासिक मुकाबले की उम्मीद में इस मुकाबले की शुरुआत की। लेकिन, ये भिड़ंत मुंबई इंडियंस (MI) के लिए ही एक सुखद यादगार और क्लासिक साबित हुआ। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने 12.2 ओवर के अंदर ही कैप्टेन कूल एम.एस.धोनी के की येलो आर्मी CSK को 10 विकेट के अंतर से हरा दिया। 

इससे पहले ताज़ा सीज़न यानी IPL T20, 2020 के पहले मुकाबले में महेन्द्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स जीतने में कामयाब रही थी। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पर मुंबई इंडियंस (MI) की यह 18 वीं जीत थी। धुरंधर और घातक गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने चेन्नई सुपर किंग्स पर मुंबई इंडियंस की 10 विकेट की जीत में 4/18 के शानदार योगदान को लेकर ‘मैन ऑफ द मैच’ से सम्मानित किए गए।

जब चेन्नई सुपर किंग्स 2.5 ओवर में 4 विकेट पर 3 रन था, तब तक बोल्ट और बुमराह ने 2-2 विकेट झटक लिए थे। ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस के शुरुआती विकेटों के अलावा, बोल्ट ने 6 वें ओवर में रवींद्र जडेजा को आउट किया और मुंबई इंडियंस पारी की अंतिम डिलीवरी पर सैम करन (47 पर 52 रन) को पवेलियन भेज दिया। बाएं हाथ के घातक तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कहा है कि, गेंदबाजों के लिए सटीकता बेहद महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि विकेट सूख रही हैं और धीमी भी हो रही हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टीम की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जसप्रीत बुमराह और बाकी सभी खिलाड़ियों की भी तारीफ़ की।

बोल्ट ने कहा, ” नई फ़्रेंचाइज़ी। सुखद रहा है। इस वैश्विक स्थिति में कोई भी क्रिकेट रोमांचक है। कुदरती तौर पर गेंदबाजी करें, गेंद को पिच करें और उसे स्विंग होने दें। बुमराह और अन्य लोगों को श्रेय जाना चाहिए, एक यूनिट के रूप में आने और गेंदबाजी करने के लिए। पहला ओवर हासिल करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। अगर यह स्विंग करने वाला है तो यह पहली कुछ गेंदों में होगा। मेरी राय में विकेट धीमे और सूखे होने जा रहे हैं। यह सटीकता की बात है।”

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा  चोटिल होने से उनकी गैरमौजूदगी में धाकड़ ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने CSK के खिलाफ इस भिड़ंत के लिए, यानी शुक्रवार के मैच के लिए मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तानी की। कप्तान पोलार्ड ने मैच के बाद कहा, “दो-तीन विकेट जल्दी ही आपको खेल में लाते हैं और 4-5 से शानदार होते हैं, और फिर सलामी बल्लेबाज़ बाहर जाते हैं, और फिनिशिंग करते हैं और कोई अनिश्चितता नहीं छोड़ते।” 

शुक्रवार की हार, विकेट के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स की हार का अब तक का सबसे बड़ा अंतर था। उनका पिछला सबसे खराब हार का रिकॉर्ड आईपीएल 2008 (IPL T20, 2008) के सीज़न में था, जब वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस  के खिलाफ ही 9 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ये हार सबसे बडा सपना के सच होने जैसा था, जिसमें मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (37 * 46 रन) और इशान किशन (37 * 37 रन पर) नाबाद रहे, क्योंकि उन्होंने 46 गेंद शेष रहते मुंबई के 115 रन के लक्ष्य का पीछा किया और ऐतिहासिक जीत हासिल की।