Virat Kohli and Siddhart Kaul

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट के इतिहास के लिए टीम इंडिया के कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी का समय किसी गोल्डन पीरियड से कम नहीं रहा है। धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन ICC TROPHY जीते- ICC T20 WORLD CUP 2007, ICC ODI World Cup 2011 और ICC Championship Trophy 2013′ । हां, ये बात दीगर है कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास के अब तक के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा बनाई गई इस लेगेसी में मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के खाते अब तक एक भी ICC TROPHY नहीं आई है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया एक नए लेवल पर जरूर पहुंची है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है। चाहे डोमेस्टिक सीरीज की बात हो या विदेश में ऐतिहासिक जीत हासिल करने की, ‘विराट सेना’ का जलवा जारी है।

    हालांकि, खेलप्रेमियों और खास कर ‘विराट प्रेमियों’ को इस बात का मलाल तो है ही कि एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारत कोई भी आईसीसी का खिताब अब तक नहीं जीत सका है। यकीनन, विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक कई बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मैच तक पहुंची है, लेकिन खिताब हथियाने में नाकाम रही।

    विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में टीम इंडिया ने आखिरी बार 2008 में ‘अंडर 19 विश्व कप’ (U-19 WORLD CUP 2019) जीता था। इस विश्व कप के दौरान टीम के घातक तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल (Siddharth Kaul) ने  बेहतरीन प्रदर्शन किया था। और अब, वह चाहते हैं कि एक बार फिर से वो अपने पुराने टीम के धाकड़ कप्तान विराट कोहली को आने वाले 3 आईसीसी वर्ल्ड कप में खिताबी चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाएं और टीम इंडिया को वर्ल्ड चैम्पियन बनाएं।

    सिद्धार्थ कौल (Siddharth Kaul) ने sportskeeda.com से कहा, “मैं भारतीय टीम (Team India) में अब तक के अपने प्रदर्शन से खुश हूं। लेकिन मैं चाहता हूं कि आने वाले सालों में मैं भारत को विश्व कप (World Cup) जिता सकूं। अगर मैं आने वाले समय में टिका रहा और अपने गेम को बेहतर करता रहा, तो यकीनन भारत (Team India) को विश्व कप (ICC World Cup) जिताना चाहूंगा। मेरा सपना है कि जिस तरह से मैंने ‘अंडर-19 विश्व कप’ (ICC U-19 World Cup 2019) जीतने में अहम रोल अदा किया था, वैसे ही ‘वनडे विश्व कप’ (ICC ODI World Cup) जिताने में भी मदद करना चाहता हूं। कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी के तौर पर मुझे लगता है कि मैं उनका ‘लकी चार्म’ (Lucky Charm) साबित हो सकता हूं।”

    सिद्धार्थ कॉल (Siddharth Kaul) ने आगे कहा, “मैं इसी तरह से अपने अच्छे प्रदर्शन (better bowling form) को आगे भी जारी रखना चाहूंगा। भगवान की कृपा रही तो मैं विश्व कप (World Cup Siddharth Kaul) की टीम का हिस्सा बन सकूंगा।”

    उन्होंने आगे कहा, “मैं अपनी गेंदबाजी (Siddharth Kaul bowling) में कुछ बदलना नहीं चाहता, क्योंकि इससे कुछ मिलने की बजाय आप अपनी काबिलियत (bowling talent) खो देंगे। इससे बेहतर है, कि मौजूदा स्किल्स (bowling skills) पर काम करूं और उसमें सुधार करूं।” 

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के सामने अभी विश्व टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला चैंपियन बनने का मौका है। 18 से 22 जून 2021 को WTC फाइनल खेला जाएगा और विजेता  ‘चक्रवर्ती सम्राट’ कहलाएगा।