dharamsala-world-cup-t20-opening-match-could-be-played-in-dharamshala-cricket-stadium
File Photo

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक हैं।

    Loading

    धर्मशाला. भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) होने वाला है। वहीं, इस बार टी-20 वर्ल्ड कप  (T20 World Cup) का आगाज धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (Dharamshala Cricket Stadium) से हो सकता है। इसके लिए प्रयास जारी हैं। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल (Arun Dhumal) ने इस बारे में जानकारी दी है।

    अरुण धूमल (Arun Dhumal) ने कहा कि, ‘देश में अक्टूबर-नवंबर महीने में टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप प्रतियोगिता होगी। इस प्रतियोगिता के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे। इसलिए हम कोशिश कर रहे हैं कि प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के धर्मशाला स्टेडियम (Dharamshala Cricket Stadium) में हो।’मालूम हो कि, धर्मशाला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप प्रतियोगिता के मैचों के 8 वेन्यू में शामिल है। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक हैं।

    दरअसल, अरुण धूमल (Arun Dhumal) ने आगे कहा है कि, धर्मशाला में पहला मैच खेले जाने से पर्यटन नगरी धर्मशाला को एक बार फिर नई पहचान मिलेगी। वहां के स्थानीय कारोबारियों को भी इससे काफी फायदा होने की उम्मीद है। एक लंबे अरसे से धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले गए।

    साल 2016 में धर्मशाला में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप होने वाला था। लेकिन, राजनीतिक कारणों से यह  टी-20 वर्ल्ड कप रद्द हो गया था। इसके बाद धर्मशाला स्टेडियम को मेजबानी के मौके मिले। साल 2019 और 2020 में भी भारत-साउथ अफ्रीका के बीच दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे।

    धर्मशाला स्टेडियम में पहला इंटरनेशनल वनडे मैच 27 जनवरी 2013 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। उसके बाद 20 अक्तूबर 2015 में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच और 18 मार्च 2016 को न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया था।