virat-kohli

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ फाइनल (ICC World Test Championship Final India vs New Zealand 2021) हारने के बाद BCCI की नींद खुल गई है। गौरतलब है कि BCCI ने WTC फाइनल से पहले एक भी प्रैक्टिस मैच का आयोजन नहीं कराया था, लेकिन अब BCCI इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज (India vs England Test Series in England 2021) से पहले प्रैक्टिस मैच करने पर विचार कर रहा है। बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (ECB) से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के लिए 2 प्रैक्टिस मैच आयोजित करने को लेकर बात करेंगे। इसकी बात को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी अपना पक्ष रखा था।

    ‘खबरों के मुताबिक, जय शाह ने बीते गुरुवार (24 जून) को टीम इंडिया के मैनेजमेंट से इस बारे में बात की और वे इस बात पर भी सहमत हो गए कि खिलाड़ियों को आगामी लंबी सीरीज से पहले प्रैक्टिस मैच की जरूरत होगी। BCCI के शीर्ष अधिकारी भी इंटरनल मीटिंग के बाद इस प्रस्ताव पर सहमत हैं। BCCI के Treasurer अरुण धुमाल (Arun Dhumal) ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘जय शाह (Jay Shah),  ईसीबी (ECB) और उसके सीईओ (CEO) टॉम हैरिसन  (Tom Harrison) से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले 2 प्रैक्टिस मैचों की व्यवस्था करने के लिए बात करेंगे।’’

    अरुण धुमाल ने कहा, ‘‘बोर्ड के सेक्रेटरी का भी मानना है कि बीसीसीआई को ECB से कम से कम 2 प्रैक्टिस मैच देने की बात करनी चाहिए। ताकि, खिलाड़ियों को सीरीज शुरू होने से पहले कुछ अच्छा प्रैक्टिस मैच मिल सके।’’ हालांकि, यह साफ नहीं है कि बात 3 या 4 दिन के अभ्यास मैच के लिए की जाएगी। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के साउथम्प्टन में ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल से पहले टीम इंडिया का कोई प्रैक्टिस मैच नहीं था। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम WTC फाइनल से ठीक चंद दिनों पहले इंग्लैंड के साथ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी और पूरी तरह से ‘विश्वयुद्ध’ के लिए तैयार थी।

    WTC फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद अब टीम इंडिया ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम (Trent Bridge, Nottingham) में 4 अगस्त से होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों किंटेस्ट सीरीज के पहले मैच से पहले 3 हफ्ते का ब्रेक दिया गया है। खिलाड़ियों को यात्रा की इजाज़त दी गई है, लेकिन बुलाए जाने पर तुरंत वापस आना पड़ेगा। गौरतलब है कि, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा था कि उनकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त में होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs England Test Series 2021) से पहले प्रैक्टिस मैच खेलना चाहती थी, लेकिन उन्हें नहीं पता कि उनका सुझाव क्यों खारिज कर दिया गया।

    कप्तान कोहली से जब सवाल किया गया कि सीरीज से पहले क्या प्रैक्टिस मैच होने से फायदा होता ? इसपर कोहली न कहा कि यह कार्यक्रम बनाने वाले पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हम पर निर्भर नहीं है। हम प्रैक्टिस मैच चाहते थे, लेकिन हमें मिला नहीं। मुझे नहीं पता कि इसकी क्या वजह रही। हमारे पास काफी वक्त है।’’ गौरतलब है कि, इंग्लैंड क्रिकेट के डोमेस्टिक सेशन शुरू होने की वजह से काउंटी टीम के खिलाफ भी प्रैक्टिस मैच संभव नहीं है।