Irfan Pathan
File Photo

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच ‘ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल’ (ICC WTC Final 2021) ड्रॉ की तरफ जाता नजर आ रहा है, क्योंकि दो दिन का खेल बारिश के कारण खराब हो गया। आज मैच के अंतिम दिन ‘रिजर्व डे’ (Reserve Day WTC Final India vs New Zealand 2021) में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) दिन के खेल की शुरूआत करेंगे। फिलहाल भारतीय टीम को न्यूजीलैंड की पहली पारी के स्कोर के सामने 32 रन की बढ़त मिली हुई है, लेकिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की बल्लेबाजी अभी भी बाकी है। अगर इस मैच में भारत को जीतना है, तो उसे धमाकेदार और सधी हुई बल्लेबाजी करनी होगी। विराट कोहली और उनकी सेना को ‘रिजर्व डे’ के पहले हाफ में शानदार बैटिंग करते हुए अपने स्कोर को 200+ रन ले जाना होगा और कीवी टीम को यह लक्ष्य देते हुए दूसरे हाफ में विपक्षी टीम के सभी 10 विकेट उड़ाने होंगे। 

    हालांकि, ज्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस मैच का परिणाम हारब्या जीत में आना मुश्किल ही लग रहा है। लेकिन भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan Former all rounder Indian Cricket Team) को भारत की जीत की संभावनाएं दिख रही हैं।

    इरफान पठान के मुताबिक, टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) एक आक्रामक कप्तान हैं, और वे इस मैच को ड्रॉ में समाप्त करने की कोशिश की बजाय, जीत के बुलंद इरादे से खेलेंगे। पठान का मानना है कि, अगर भारत ‘रिजर्व डे’ (Reserve Day WTC Final India vs New Zealand) पर पहले घंटे में एक से ज्यादा विकेट नहीं खोता है, तो क्रिकेटप्रेमियों को इस मैच में कप्तान विराट कोहली का आक्रामक रूप देखने मिल सकता है। इरफान ने ‘Star Sports’ से अपनी खास बातचीत में कहा, “हम जानते हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) बहुत आक्रामक कप्तान हैं। वह हमेशा हिट करने के लिए जाते हैं, हमेशा जीत के लिए जाते हैं। लेकिन वे इस स्थिति को भी समझेंगे कि न्यूजीलैंड (New Zealand WTC Final) थोड़ा आगे है। लेकिन उस एक घंटे में (in the first hour reserve day), अगर हम एक से ज्यादा विकेट नहीं गंवाते हैं, तो हमें वहां आक्रामक विराट कोहली (attacking Virat Kohli) दिखाई देंगे। जाहिर है, उस एक घंटे में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी बहुत महत्वपूर्ण होंगे।”

    इरफान पठान (Irfan Pathan) ने आगे कहा कि टीम इंडिया को 160 रनों पर अपनी पारी घोषित (declare) करनी चाहिए। उसके बाद न्यूजीलैंड के कुछ शुरुआती विकेट चटकाने का प्रयास करना चाहिए, ताकि उन्हें बैकफुट पर लाया जा सके। पठान ने कहा, “मैं भारत को करीब 40 ओवर खेलते हुए देखना चाहता हूं। और वे (team India) ज्यादा-से-ज्यादा रन बनाने की कोशिश करें। अगर भारत (India) 160 के करीब पहुंच जाता है, और फिर न्यूजीलैंड (New Zealand vs India WTC Final) बल्लेबाजी कर सकते हैं। उसके बाद देखना है, क्या भारतीय गेंदबाज (Indian Bowlers) जल्दी विकेट ले सकते हैं।”