ind vs eng 3rd-t20 match Who was angry with Virat for India's defeat in the third match

    – विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे धनवान क्रिकेट बोर्ड है। वह अपने खिलाड़ियों को बतौर सैलरी खिलाड़ियों के ग्रेड के हिसाब से बहुत मोटी रकम देता है। दूसरी तरफ, कई ऐसे देश हैं जहां के क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच सैलरी को लेकर बहस होती रहती है। कई देश के क्रिकेट बोर्ड तो औसत से भी कम वेतन अपने खिलाड़ियों को देते हैं, उनमें से एक ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड’ भी है। PCB (Pakistan Cricket Board) अपने लिस्टेड खिलाड़ियों पर सैलरी (Pakistani Cricketers Salary) में बहुत ही कम पैसे खर्च करता है। 

    खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान की समूची टीम के बराबर की सैलरी अकेले टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat KohlI) को मिलती है। PCB, हर साल अपने टीम के खिलाड़ियों की सैलरी पर 7.4 करोड़ रुपए खर्च करता है। वहीं, BCCI अपनी टीम के कप्तान विराट कोहली को एक साल में 7 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर देता है।

    ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड’ द्वारा जारी कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में तीन कैटेगरी (Cricketers Category in Pakistan PCB) होती है। GRADE-A में शामिल खिलाड़ियों को 11 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 5.20 लाख भारतीय रुपए), GRADE-B के खिलाड़ियों को 7.50 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 3.54 लाख भारतीय रुपए) और GRADE-C की लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों को 5.50 लाख पाकिस्तानी रुपए (करीब 2.60 लाख भारतीय रुपए) मिलते हैं।

    पाकिस्तान के खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और फिलहाल हिंदी कमेंट्री के ‘गीतांजलि एक्सप्रेस’ कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘‘पाकिस्तानी खिलाड़ियों (Pakistani Cricketers) को इस बात का मलाल होता होगा कि हमारे पड़ोसियों (Indian Cricketers) को ज्यादा सैलरी मिलती है, और हमें कम। पाकिस्तान (PCB) तो सैलरी देने के मामले में श्रीलंका (SCB) से भी पीछे है। करीब बांग्लादेश (BCB) के बराबर।’’ 

    गौरतलब है कि, BCCI अपने भारतीय खिलाड़ियों को A+ कैटेगरी में शामिल क्रिकेटर्स को 7-7 करोड़ रुपए देती है। A -ग्रेड वाले लिस्टेड खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपए, B-ग्रेड वालों को 3-3 करोड़ रुपए और ग्रेड-C में शामिल खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर देता है।

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) को कप्तान होने के कारण अन्य खिलाड़ियों से कुछ ज्यादा पैसे मिलते हैं। इसके बावजूद, बाबर आज़म दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कप्तानों में 10वें पायदान पर हैं। पहले नंबर पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) हैं। उन्हें सलाना 8.9 करोड़ रुपए की सैलरी मिलती है।

    दूसरे पायदान पर टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं। उन्हें BCCI से 7 करोड़ रुपए सालाना सैलरी मिलती है। ऑस्ट्रेलिया के 2 कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch Captain T20I Australia) और टिम पेन (Tim Paine Captain Test Team Australia) तीसरे पायदान पर हैं। दोनों कप्तानों को 4.8 करोड़ रुपए सलाना सैलरी मिलती है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म 62.4 लाख रुपए सालाना सैलरी के साथ 10वें पायदान पर हैं।