युवराज सिंह ने रोहित शर्मा और शुबमन गिल को दिया ड्यूक बॉल पर बरसने का ‘ऐसा’ ‘गुरूमंत्र’

    – विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के ‘सिक्सर किंग’ और पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (World Test Championship 2021) के फाइनल मुकाबले से पहले टीम इंडिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ ओ की जोड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubman Gill) को अनमोल सलाह दी है। उन्होंने दोनों खिलाड़ियों को ड्यूक बॉल (Duke Ball) से कुशलता से निपटने का खास उपाय बताया है।

     न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के साउथैंपटन में ‘ICC World Test Championship 2021’ के फाइनल मैच में भारत की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह का मानना है कि इस ऐतिहासिक मैच में टीम इंडिया की ओपनिंग रोहित शर्मा और शुभमन गिल करेंगे। ‘स्पोर्ट्स तक’ से अपनी खास बातचीत में युवराज ने कहा, “रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब टेस्ट मैचों में काफी अनुभवी हो चुका है। सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनके नाम करीब 7 शतक हैं। रोहित और शुभमन गिल (Shubman Gill) दोनों ने इंग्लैंड (England) में कभी ओपनिंग नहीं की है।

    ICC World Test Championship Final में टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी को लेकर शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल में कड़ी टक्कर मानी जा रही है। यूं तो, पिछले 6 टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा और शुबमन गिल भारत के लिए ओपनिंग जोड़ी के तौर पर मैदान में नजर आए हैं। गौरतलब है कि, रोहित और शुबमन ने पहली बार हालिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे में एक साथ पारी की ओपनिंग की थी। उस सीरीज में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा था। इसके बाद ही शुभमन गिल को सलामी का मौका मिला था।

    ‘ICC World Cup 2011’ चैंपियन बनी भारतीय टीम के शानदार ऑल राउंडर युवराज सिंह ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ (player of the Tournament WC 2011) रहे थे। मारक बल्लेबाज़ी की हुनर के सम्राट युवराज सिंह ने कहा, “रोहित और गिल दोनों को इंग्लैंड में घूमती ड्यूक बॉल (Duke Ball) से मिलने वाली चुनौतियों से सतर्क रहने की जरूरत है।” उन्होंने कहा, “वे (Rohit Sharma and Shubman Gill) जानते हैं क्या चैलेंज है। ड्यूक बॉल जल्दी स्विंग (swings) करती है। यही कारण है कि उन्हें जल्द-से-जल्द इंग्लैंड की आबो-हवा से घुल जाना होगा।

    युवराज सिंह (Yuvi) ने कहा कि टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों के लिए हर एक सेशन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, इंग्लैंड में एक समय में एक सीजन के हिसाब से रणनीति बनाना महत्वपूर्ण है। सुबह गेंद (morning bowling swings) स्विंग और सीम करती है। दोपहर में आप रन बना सकते हैं। चाय के बाद, यह (Duke Ball swings) फिर से स्विंग करने लगती है। बतौर बल्लेबाज अगर आप इन चीजों के अनुकूल हो जाते हैं, तो आप कामयाब हो सकते हैं।