zimbabwe-played-new-zealand-harare-test-three-sets-of-brothers-played-bryan-strang-birthday-on-this-day

    नयी दिल्ली. यूँ तो आपने स्‍टीव वॉ (Steve Waugh) और मार्क वॉ (Mark Waugh), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandaya), सैम करन और टॉम करन जैसे मौजूदा क्रिकेट में किसी न किसी टीम में दो भाइयों की जोड़ी खेलते हुए देखा होगा। लेकिन हम अगर अब अगर हम आपको बताएं कि एक मैच ऐसा भी रहा था जिसमें तीन भाइयों की जोड़ी यानी कुल 6 भाई किसी प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा रह चुके हैं तो शायद ही आप यकीन करेंगे।

    मगर जनाब ऐसा ऐसा सच में हो चुका है। दरअसल ये अनोखा मुकाबला जिम्‍बाब्‍वे और न्‍यूजीलैंड (

    ) के बीच 1997-98 को हरारे में खेला गया था। और इनमें खेलने वाले एक भाई यानी ब्रायन स्‍ट्रांग (Bryan Strang) का तो आज जन्‍मदिन भी है। पता हो कि ब्रायन का जन्‍म बीते 9 जून 1972 को हुआ था। तो आइए आपको बताते हैं कि इस मैच में भाइयो ने कैसा प्रदर्शन किया था।

    दरअसल हम जिन तीन भाइयों की जोड़ी की हम बात कर रहे हैं वो एंडी फ्लॉवर और ग्रांट फ्लॉवर, ब्रायन स्‍ट्रांग और पॉल स्‍ट्रांग, गेविन रेनी और जॉन रेनी हैं। सबसे अनोखी बात यह थी कि यह सभी खिलाड़ी जिम्‍बाब्‍वे की टीम की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल थे। इस रोचक मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 7 विकेट पर 294 रन का अच्छा स्‍कोर खड़ा किया।

    इसके जवाब में जिम्‍बाब्‍वे की पूरी टीम 44.1 ओवर में सिर्फ 211 रन ही बना सकी और 83 रन से ये मैच बुरी तरह हार गई। हरफनमौला खिलाडी ब्रायन स्‍ट्रांग ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हुए इस ऐतिहासिक मैच में 10 ओवर में 66 रन देकर 3 बेहतरीन विकेट हासिल किए और 15 रन भी बनाए। जबकि इसके बनिस्बत उनके भाई जो सिर्फ 27 रन बनाने के अलावा 10 ओवर गेंदबाजी में 58 रन भी खर्च किए।

    एंडी फ्लॉवर ने बनाए थे सबसे ज्‍यादा रन :

    वहीं, अगर हम पुरे मैच का स्कोर देखें तो जॉन रेनी ने 10 ओवर में 54 रन देकर एक विकेट लिया जबकि रन आउट होने से पहले उन्होंने 6 रन भी बनाए। उनके भाई गेविन रेनी के बल्‍ले से सिर्फ 17 रन निकले। अब करते हैं बात फ्लॉवर बंधुओं की। जहाँ एंडी फ्लॉवर ने इस मैच में 44 रन बनाए और वो रन आउट भी हुए। वहीँ उके अनुज ग्रांट फ्लॉवर ने सिर्फ 24 रन बनाए। हालाँकि ग्रांट ने 5 ओवर में 24 रन देकर एक विकेट भी लिया था। अब बात करते हैं अपने बर्थडे ब्‍वॉय ब्रायन स्‍ट्रांग की। ब्रायन ने वैसे तो जिम्‍बाब्‍वे के लिए 26 टेस्‍ट मैच खेले, जिनमें उन्‍होंने 56 विकेट लिए। वहीं 49 वनडे मैच में उनके खाते में मात्र 46 रन दर्ज हुए। इसके अलावा ब्रायन ने 74 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 252 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह भी दिखाई। यहां तक कि 78 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 81 विकेट भी लिए।