केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA और DR, इस फॉर्मूले से बढ़ेगी सैलरी

    नई दिल्ली. 7th Pay Commission Latest News : आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का लंबे समय (7th Pay Commission)का इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) के लाभों को जुलाई से 3 प्रतिशत बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार महंगाई भत्ता सितंबर से लागू किया जा सकता है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। गौरतलब है कि जनवरी से मई 2021 तक के डीए की जानकारी वाली एआईसीपीआई रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई थी और उम्मीद है कि जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी।

    गौरतलब है कि, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) कों अभी 17 परसेंट की दर से DA का भुगतान होता है, जब ये 11 परसेंट बढ़कर 28 परसेंट हो जाएगा तो जाहिर तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा। कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है। क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 परसेंट बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 परसेंट बढ़ा है। यानी कुल 28 परसेंट हो गया है। हालांकि, इन तीनों ही किस्तों का भुगतान अभी नहीं हुआ है। इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। 

    केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर  साल में दो बार महंगाई भत्ते बढ़ाने की घोषणा करती है। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया गया है। सरकार ने साल 2006 में महंगाई भत्ते की गणना करने का संशोधित तरीका लागू किया था, जो अभी तक लागू है। नए फॉर्मूले के आधार पर ही अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है।

    इस नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता 

    केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए

    डीए प्रतिशत = (पिछले 12 महीनों के लिए AICPI(आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -115.76)/115.76} x 100

    केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए

    डीए प्रतिशत = {(पिछले 3 महीनों के लिए AICPI(आधार वर्ष 2001=100) का औसत -126.33)/126.33} x 100

    केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने से वेतन में काफी वृद्धि होगी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का सीधा असर कर्मचारियों के एलटीए, पीएफ और ग्रेच्युटी पर भी पड़ेगा।