Adesh Kumar Gupta: The journey from a tuition teacher to Delhi Pradesh president

Loading

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी की शीर्ष नेतृत्त्व ने बड़ा निर्णय लेते हुए सांसद मनोज तिवारी की जगह आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली प्रदेश का नया अध्यक्ष नियुक्त किया हैं. उत्तर दिल्ली नगर निगम के पूर्व महापौर और पटेल नगर से मौजूदा पार्षद गुप्ता दूसरे ऐसे नेता है जो पार्षद रहते हुए अध्यक्ष बने हैं, इसके पहले विजेंद्र गुप्ता पार्षद रहते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष बने थे. 

आदेश गुप्ता का जन्म उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के गुरसहायगंज में हुआ था. उन्होंने कानपूर के छत्रपति शाहू महाराज विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त किया हुआ हैं. वैश्य समाज से आने वाले गुप्ता ने 1994 में एक ट्यूशन टीचर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया था. वह दो साल तक बच्चों को पढ़ाने का काम किया उसके बाद उन्होंने खुद का व्यवसाय शुरू किया लेकिन उसमे वह ना कामयाब रहे. जिसके बाद वह फिर से ट्यूशन पढ़ाने लगे. कुछ समय बाद उन्होंने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में कांट्रेक्टर के लिए आवेदन किया। जिसके बाद उन्होंने कभी मुड़ के नहीं देखा। 

राजनीतिक सफ़र
भाजपा के वरिष्ठ और समर्पित कार्यकर्ता आदेश कुमार ने छात्र दिनों में ही राजनीति में प्रवेश कर लिया था. वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्णकालींन सदस्य और विस्तारक भी रहे. इसी के साथ वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री भी रहे. दिल्ली में करोलबाग जिले के अध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके हैं. उनके काम को देखते हुए भाजपा ने उन्हें 2017 में हुए डीएमसी चुनाव में टिकट दिया और वह जीत कर पार्षद बने. वहीं 2018 में उन्हें एनडीएमसी में महापौर बने.