File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में बढ़ते कोरोना (Corona) के मरीजों की संख्या को देखते हुए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने अस्पताल (Hospital) में भर्ती (Admitted)  कोरोना के मरीजों (Corona Patients) से अपील की है कि जिन मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं। फिर भी वह मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। उनसे मैं यह अपील करना चाहता हूं कि वह मरीज अस्पतालों का बेड (Beds) खाली कर दें। ताकि जो कोरोना के मरीज ज्यादा गंभीर है उनको अस्पताल में बेड मिल सके और उनका इलाज अच्छी तरह से हो सके। क्योंकि जो मरीजों का इलाज घर से हो सकता है वह घर जाकर अपना ख्याल रखें। उन मरीजों को डॉक्टर (Doctor) उनके घर पर हर दिन कॉल (Call) करके उनका हाल ले लेंगे। मरीजों को ऑक्सिमीटर (Oximeter) देकर भेजेंगे और डॉक्टरों की टीम घर से ही ऑपरेट (Operate) करेगी।  

    उन्होंने कहा कि जो मरीज गंभीर है, उन्हें बेड न मिलने पर उनकी जान खतरे मे पड़ सकती है। हमें पूरी दिल्ली के सभी लोगों का ख्याल रखना है। सभी की जान हमारे लिए कीमती है। हम उनको खतरे में नहीं डाल सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिल्ली के लोगों से यह अपील की।  उन्होंने कहा अगर मरीजों को बेड की जरूरत नहीं है। तो मैं आपसे रिक्वेस्ट करता हूं कि आप अपना उपचार घर जाकर करा लीजिए। अगर आपको घर जाकर इलाज नहीं करना तो आप  बगल के बैंक्वेट हॉल या होटल में शिफ्ट हो जाइए। लेकिन बेड को खाली न करने की जिद्द न करें।

    अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए भी कहा है उन्होंने कहा की पिछली बार कोरोना संकट के समय लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया था। लेकिन इस बार फिर से योग्य लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने की अपील करता हूं। क्योंकि कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा की कमी है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभी  सीबीएसई के आने वाले एग्जाम कैंसिल करने की अपील की है। इस एग्जाम में 6 लाख बच्चे इस परीक्षा देगें इसलिए मैं केंद्र से अपील करता हूं कि परीक्षा रद्द की जाये। क्योंकि परीक्षा के कारण भीड़ उमड़ेगी जिससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है।