केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28% हुआ

    नई दिल्ली. आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees DA Increase) का लंबे समय (7th Pay Commission) का इंतजार ख़त्म हो गया है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) को 17 फीसदी से बढ़ाकर अब 28 फीसदी कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब महंगाई भत्ते में कुल 11 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। 

    गौरतलब है कि, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) कों अभी 17 परसेंट की दर से DA का भुगतान होता है, जब ये 11 परसेंट बढ़कर 28 परसेंट हो जाएगा तो जाहिर तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा। कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है। क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 परसेंट बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3% की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 परसेंट बढ़ा है। यानी कुल 28 परसेंट हो गया है।

     

    हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों के DA की तीन किस्तों का भुगतान होना अभी बाकी है, लेकिन आज कैबिनेट बैठक में लिए गए मोदी सरकार के फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हो जाएगी। नेशनल काउसिंल ऑफ जेसीएम के मुताबिक, सितंबर की सैलरी में पिछली तीन किस्त और जून 2021 का पैसा भी आएगा। यही नहीं, इन किस्तों के अलावा कर्मियों को जुलाई और अगस्त का एरियर भी मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कैबिनेट विस्तार के बाद आज मंत्रिमंडल की दूसरी बार बैठक की है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। सरकार आज 3 बजे प्रेस कान्फ्रेंस करके लिए गए फैसलों के बारे में विस्तार से जानकारी देगी।