File Photo
File Photo

    नई दिल्ली: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) ने गुरुवार को कहा कि कंपनी एक किफायती स्मार्टफोन (Affordable smartphone) बनाने के लिए जियो के साथ मिलकर काम कर रही है। गूगल ने पिछले साल 33,737 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। दोनों कंपनियों ने एक किफायती स्मार्टफोन बनाने के लिए एक वाणिज्यिक समझौता भी किया था।

    पिचाई ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के चुनिंदा पत्रकारों के साथ आभासी कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘हम एक किफायती फोन बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम उनके (जियो) के साथ काम कर रहे हैं।” हालांकि, उन्होंने इस फोन को पेश किए जाने की संभावित तारीख और कीमत के बारे में नहीं बताया।

    सस्ती डेटा दरों के साथ ही किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता से देश भर में अधिक लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बनाने में मदद मिल सकती है। जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल का निवेश ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड’ का हिस्सा था जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी।

    पिचाई ने गुरुवार को कहा, ‘‘गूगल अपने 10 अरब अमेरिकी डॉलर के भारतीय डिजिटाइजेशन फंड (Digitization fund of india) (आईडीएफ) से निवेश के नए अवसरों की भी तलाश कर रही है और इस साल के अंत में कुछ घोषणाएं की जाएंगी।” पिचाई ने कहा कि महामारी ने लोगों के जीवन में प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित किया है।