Mask Fine

नयी दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejeriwal) ने मास्क (Face Mask) न पहनने वालों पर जुर्माने की राशि बढ़ाकर 2,000 रुपये करने की घोषणा की है, लेकिन अधिकरियों ने अधिसूचना जारी नहीं होने का हवाला देकर बीते शुक्रवार (Friday) को भी 500 रुपये के हिसाब से ही जुर्माना वसूलना जारी रखा। अधिकारियों ने कहा कि जुर्माने (Penalty) की राशि 500 से बढ़ाकर 2,000 रुपये करने की घोषणा कर दी गई है, लेकिन जब तक सरकार की ओर से उचित अधिसूचना जारी नहीं कर दी जाती, तब तक इस फैसले को कानूनी रूप से लागू नहीं किया जा सकता।

केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस मामलों में तेज वृद्धि के चलते बृहस्पतिवार को यह घोषणा की थी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”हमें अब तक इस संबंध में लिखित अधिसूचना नहीं मिली है, लिहाजा हम मास्क न पहनने वालों पर 500 रुपये का ही जुर्माना लगा रहे हैं।” दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किये गए आंकड़ों में बताया गया है कि शुक्रवार शाम चार बजे तक कोविड-19 दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के संबंध में 2,507 चालान काटे गए हैं।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को मास्क न पहनने वालों के 2,000 से अधिक चालन काटे गए। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार शाम को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने, थूकने और सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू के सेवन, कोविड-19 संबंधी पृथकवास के नियमों के उल्लंघन और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाए जाने संबंधी अधिसूचना जारी की।