Chhatrasal Stadium Murder Case: Wrestler Sushil Kumar will remain in custody for now, Delhi court extends judicial custody till June 25
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : छत्रसाल स्टेडियम में हुआ विवाद जिसके कारण पूर्व जूनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियन की कथित तौर पर मौत हुई थी वह ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार द्वारा रची हुई साजिश का नतीजा था जो युवा पहलवानों के बीच अपनी श्रेष्ठता कायम करना चाहता था। हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से दायर आरोप-पत्र में यह बात कही गई है। इसमें कहा गया कि ऐसी “फुसफुसाहट” थी कि कुमार अपने घर में रहने वाले दो किरायेदारों से डर गया था और अपने छात्रों की आंखों में सम्मान कम होने को लेकर उसे “बहुत शिकायत” थी। 

    कुमार और उनके सहयोगियों ने संपत्ति विवाद को लेकर चार और पांच मई की दरम्यानी रात को स्टेडियम में 23 वर्षीय पहलवान सागर धनखड़, उनके दोस्त सोनू और तीन अन्य के साथ कथित तौर पर मारपीट की। बाद में, जख्मों के कारण सागर की मौत हो गई थी। पुलिस ने सोमवार को दायर अपने करीब 1,000 पन्नों के आरोप-पत्र में कहा, “मौजूदा घटना सोनू और सागर से बदला लेने के लिए आरोपी सुशील कुमार के साथ ही उनके सहयोगियों द्वारा रची गई साजिश है।” 

    मामले की जांच कर रही अपराध शाखा ने कहा कि कुमार सागर और सोनू को सबक सिखाना चाहता था और अपनी शारीरिक ताकत के जरिए स्टेडियम में अपना वर्चस्व कायम करना चाहता था। इसमें कारण भी बताए गए हैं कि क्यों कुमार और उनके सहयोगी बदला लेना चाहते थे। पुलिस जांच में स्थापित किया गया कि यह घटना सागर और सोनू द्वारा कुमार के फ्लैट को खाली करने की शुरुआती अनिच्छा और स्टेडियम में हुई इस “फुसफुसाहट” के कारण हुई कि ओलंपिक पहलवान दोनों से डर गया था और उनका सामना नहीं कर सकता। 

     पुलिस के मुताबिक, दूसरा कारण यह था कि कुमार को इस बात का बहुत ज्यादा शक था कि उसके द्वारा प्रशिक्षित पहलवान उनके आने-जाने की सूचनाएं सागर और सोनू को दे रहे थे तथा सोनू उनको नुकसान पहुंचा सकता था क्योंकि उसका आपराधिक रिकॉर्ड बहुत विस्तृत था। आरोप-पत्र में कहा, “ उसे जब महसूस हुआ कि उसके अपने कुछ प्रशिक्षु सोनू और सागर को उनकी जानकारी पहुंचा रहे हैं, उसने ठगा हुआ महसूस किया और इसलिए अपने छात्रों के बीच सम्मान कम होने के कारण उन्हें सागर और सोनू से बहुत शिकायत थी।” 

    हाल में गिरफ्तार किए गए कुख्यात अपराधी काला जत्थेदी ने पुलिस को बताया कि सागर और सोनू द्वारा अपना फ्लैट खाली करने से इनकार करने के बाद कुमार के अहंकार को ठेस पहुंची थी, जिसके कारण उसे लगा कि उसका सम्मान कम हो रहा है। आरोप-पत्र में मुख्य आरोपी कुमार समेत 13 आरोपियों के नाम हैं। (एजेंसी)