Delhi Police files charge sheet on 120 cases, registers 750 FIRs

नई दिल्ली: नागरिकता कानून के विरोध में दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने 120 मामलों पर चार्जशीट अलग अलग अदालतों में दाखिल कर दी है. वहीं इस हिंसा को लेकर कुल 750 एफ़आईआर दर्ज की गई है. जिसमें 630 पर जांच शुरू है. हिंसा की जाँच दिल्ली पुलिस और क्राइम ब्रांच मिलकर कर रहे है. 

लॉकडाउन के वजह से जाँच में देरी
हिंसा में अभी तक दायर हुए चार्जशीट के बाद अभी भी 630 मामलों पर जाँच शुरू है. जिसको क्राइम ब्रांच और दिल्ली पुलिस दोनों मिलकर कर रहे है. जिसमे 90 मामले क्राइम ब्रांच जाँच कर रही है, बाकी दिल्ली पुलिस. जाँच में हो रही देरी को लेकर अधिकारियों ने कहा, ‘ लॉकडाउन के वजह से जाँच में देरी हुई है.’

दाखिल चार्जशीट पर अभी सुनवाई नही 
पुलिस द्वारा दाखिल की गई चार्ज शीट पर अभी तक अदालत ने कोई संज्ञान नही लिया है. क्योंकि लॉकडाउन के दौरान सिर्फ़ अर्जेंट मामलों पर सुनवाई शुरू थी. क्राइम ब्रांच ने अपने कुल मामलों में से 50 प्रतिशत मामलों की चार्जशीट अदालत दाखिल कर दी है. 

ग़ौरतलब है कि फरवरी में नागरिकता कानून के विरोध में नार्थ ईस्ट दिल्ली में शुरू हुई हिंसा में कुल 46 लोगों की मौत हुई, और सैंकड़ो लोग घायल हुए थे. मरने वालों में दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल और आईबी के अफसर समेत आम लोग शामिल थे. हिंसा फ़ैलाने के आरोप पर पुलिस ने आप पार्षद ताहिर हुसैन समेत करीब 2200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया था.