खुशखबरी! सोना कल से हो रहा सस्ता, फटाफट करें खरीदारी, जानें क्या होगी कीमत?

    नई दिल्ली. सोने की खरीदारी (Gold) करने करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यदि आप सोने में अपनी पूंजी लगाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। बता दें कि, केन्द्र सरकार सोमवार से शानदार मौका दे रही है। यानी आप कल से सस्ते में सोना खरीद (Gold Price) सकते हैं। दरअसल, 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series IV) की बिक्री शुरू हो रही है। जोकि 16 जुलाई तक जारी रहेगी। रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, इस सीरीज में प्रति ग्राम गोल्ड की कीमत 4,807 रुपये तय किया गया है। बता दें कि Sovereign Gold Bond आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है।   

    प्रति ग्राम 50 रुपये की मिलेगी छूट 

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की चौथी किश्त सोमवार से मात्र 5 दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। RBI के अनुसार, अगर आप  बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। यानी निवेशकों के लिए एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,757 रुपये होगी।

    कहां से खरीद सकेंगे बांड?

    मंत्रालय के अनुसार, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाएंगे। बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

    कितना निवेश कर सकते हैं ?

     एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत अधिकतम 4 किग्रा सोने के बॉन्ड खरीद सकता हैं। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना आवश्यक है। साथ ही ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।