Delhi Rain
ANI Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में सोमवार सुबह बारिश (Rain) होने से आईटीओ, रिंग रोड, मथुरा रोड सहित कई मार्गों पर जलभराव (water logging) हो गया जिसकी वजह से यातायात प्रभावित (Traffic Jam) हुआ। वहीं, पुल प्रहलादपुर में जलमग्न रेल अंडरपास में सेल्फी लेते वक्त एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोगों ने उन्हें सूचित किया कि व्यक्ति जलमग्न रेलवे अंडरपास का वीडियो बनाने और सेल्फी लेने गया था। मृतक की शिनाख्त रवि चौटाला (27) के तौर पर की गई है। यातायात पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अंडरपास में जलभराव के कारण दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में पुल प्रहलादपुर खंड पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई।

    दिल्ली की यातायात पुलिस की ओर से ट्वीट किया गया, ‘‘पुल प्रहलादपुर में रेलवे के पुल के नीचे पानी भरने की जानकारी मिली। महरौली-बदरपुर रोड से यातायात को मथुरा रोड की तरफ मोड़ा गया।”

    कुछ प्रमुख सड़कों पर जहां जलभराव देखा गया, उनमें आईटीओ, बाहरी दिल्ली में नरेला-लामपुर अंडरपास, रिंग रोड, प्रगति मैदान के पास के इलाके, पालम, किरारी, रोहतक रोड, धौला कुआं, किशनगंज रेल अंडर ब्रिज, कापसहेड़ा अंडरपास, आजादपुर , कंझावाला-जौंटी रोड, विकास मार्ग, गीता कॉलोनी और रामदेव चौक नरेला आदि शामिल हैं।

    नगर निगम के आंकड़ों के मुताबिक एसडीएमसी क्षेत्र में लाजपत नगर-2, दरियागंज, आरके पुरम, हौज खास, साकेत, जनकपुरी, तिलक नगर आदि सहित करीब 37 स्थानों पर जलभराव देखा गया।

    एसडीएमसी के अधिकारक्षेत्र में आने वाले इलाकों में पेड़ उखड़ने की 19 घटनाएं और दीवार गिरने की छह घटनाएं हुईं। उत्तर एमसीडी के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार दोपहर तक जलभराव की केवल सात शिकायतें दर्ज की गईं। सिर्फ सड़कें ही नहीं बल्कि कॉलोनियों और बाजारों समेत कई निचले इलाकों में भी सोमवार को पानी भर गया। इनमें नजफगढ़ मुख्य बाजार, नरेला डीएसआईआईडीसी बाजार, मुंडका औद्योगिक क्षेत्र, द्वारका, सदर बाजार के कुछ हिस्से, कमला नगर बाजार, संगम विहार और सोम विहार शामिल हैं। लोगों ने सड़कों, बाजारों और कॉलोनियों में पानी भरे होने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए।

    जलभराव के कारण मिलेनियम पार्क के निकट रिंग रोड पर, सराय काले खां, किलोकरी, धौला कुआं, विकास मार्ग, आजादपुर आदि स्थानों पर भी यातायात संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो गईं। इससे काम पर निकले लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर पर जलभराव वाले स्थानों और मार्ग परिवर्तन के बारे में अद्यतन पोस्ट किए।

    यातायात पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘लामपुर अंडरपास में जलभराव की सूचना मिली है। कृपया लामपुर अंडरपास से बचें और नरेला बवाना फ्लाईओवर से वैकल्पिक मार्ग लें।”

    दिल्ली यातायात पुलिस के आधिकारिक हैंडल से एक अन्य ट्वीट में कहा गया, ‘‘नरेला के रामदेव चौक पर जलभराव की सूचना मिली है। कृपया रामदेव चौक से बचें।”

    लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने कहा कि जलभराव की शिकायतें दूर करने को प्राथमिकता दी जा रही है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘वरिष्ठ इंजीनियरों के साथ हमारे कर्मचारी काम में लगे हुए हैं। सड़कों से पानी हटाया जा रहा है।”

    शहर में पिछले 24घंटे में 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ‘‘हल्की से मध्यम दर्जे” की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया था। (एजेंसी)