जेपी नड्डा ने नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की

दिल्ली. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) ने शनिवार को पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की नई टीम (New Team) की घोषणा की. इसमें कुछ पुराने नामों को बरकरार रखते हुए कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया गया है. राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच जुड़ाव के लिहाज से पार्टी में अहम सांगठनिक पद महासचिव का माना जाता है. नई टीम में 8 महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखते हुए 5 नए चेहरों को जगह दी गयी है, हालांकि राम माधव, पी मुरलीधर राव, सरोज पांडे और अनिल जैन के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया गया है. दुष्यंत कुमार गौतम, डी. पुरंदरेश्वरी, सी टी रवि, तरूण चुग और दिलीप सैकिया नए महासचिव होंगे. 

कर्नाटक से सांसद तेजस्वी सूर्या को भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है. तेजस्वी ने पूनम महाजन का स्थान लिया है, वहीं तेलंगाना से पूर्व भाजपा अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण को ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है. उत्तर प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष और मध्य प्रदेश के मंदसौर से सांसद सुधीर गुप्ता को सह कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है.  

12 लोगों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया

नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 12 लोगों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. इसमें झारखंड से 2 नेताओं को जगह मिली है, जबकि अन्य राज्यों से एक-एक लोगों को ही जगह मिली है. झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास और सांसद अन्नपूर्णा देवी को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है.

बलूनी को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया 

पार्टी ने प्रवक्ताओं की अपनी सूची को भी विस्तारित किया है. अब इसमें 23 प्रवक्ताओं को स्थान दिया गया है. इसमें सांसद अनिल बलूनी को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया है और बाकी प्रवक्ता ‘मीडिया हेड’ होंगे.

देखें पूरी लिस्ट