HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का छात्रों को ई-ज्ञानकोश का सुझाव

Loading

नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रों से अध्ययन के लिए ई-ज्ञानकोश की मदद लेने का सुझाव दिया है। दरअसल, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ई-ज्ञानकोश के जरिये तमाम तरह के डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीट में कहा कि आप अगर डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो ई-ज्ञानकोश की मदद ले सकते हैं जहां काफी मात्रा में गुणवत्तापूर्ण सामग्री है।

उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया कि ई-ज्ञानकोश पर रूचिकर पठन पाठन सामग्री को देखें और इसके अनुभव हमारे साथ साझा करें। वहीं, इग्नू के प्रतिकुलपति प्रो. सत्यकाम ने ‘भाषा से कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति में दूरस्थ शिक्षा माध्यमों ने उच्च शिक्षा को बृहत्तर क्षेत्रों तक फैलाने में बड़ी भूमिका निभाई है। ई-ज्ञानकोश पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री उपलब्ध है।

इच्छुक छात्र वेबसाइट पर जाकर वहां उपलब्ध करायी गई सामग्री का लाभ ले सकते हैं। गौरतलब है कि ई-ज्ञानकोश राष्ट्रीय स्तर की रिपॉजिटरी है जिसमें मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कोर्स उपलब्ध हैं । छात्रों को इग्नू से संबंधित तमाम कक्षाओं के रिकॉर्डेड और लाइव वीडियो मिल जाएंगे । इसमें लिए 2200 शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की सामग्री उपलब्ध हैं । इसके अलावा छात्रों के लिए 2000 वीडियो लेक्चर्स भी उपलब्ध हैं। (एजेंसी)