Delhi Riot

नयी दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े मामले में आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ शुक्रवार को दो आरोपपत्र दायर किए। पुलिस ने दंगे से जुड़े मामलों में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट राकेश कुमार रामपुरी के समक्ष आरोपपत्र दायर किए।

मामले की जानकारी रखने वाले एक वकील ने कहा कि आरोपपत्र धारा 147 और 148 (दंगा), 149 (गैर कानूनी रूप से एकत्र होने) तथा 34 (समान इरादा) सहित भादंसं की विभिन्न धाराओं के तहत दायर किए गए हैं।

पुलिस ने पूर्व में हुसैन के खिलाफ गुप्तचर ब्यूरो के अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के मामले में आरोपपत्र दायर किया था तथा एक अन्य आरोपपत्र फरवरी में दंगे से जुड़े मामले में दायर किया था। वकील जावेद अली ने कहा कि हुसैन को मामलों में गलत ढंग से फंसाया गया है।

हुसैन को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगों की कथित साजिश से जुड़े एक मामले में कड़े आतंकवाद रोधी गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत भी नामजद किया गया है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून के समर्थकों तथा विरोधियों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को सांप्रदायिक दंगे भड़क उठे थे। इन दंगों में कम से कम 53 लोग मारे गए थे और लगभग 200 अन्य घायल हुए थे। (एजेंसी)