PM Modi's address to the nation, listen live

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पशुपालन और डेयरी विभाग की योजनाओं के विभिन्न घटकों को संशोधित और दुरुस्त करने के मंत्रिमंडल के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यह कदम इस क्षेत्र में बदलाव लाने और इससे जुड़े लाखों लोगों को लाभान्वित करने में मददगार होगा। मंत्रिमंडल के फैसले के बाद प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

    केंद्र ने पशुपालन और डेयरी विभाग की योजनाओं के विभिन्न घटकों को संशोधित और दुरुस्त करने तथा 54,618 करोड़ रुपये का निवेश जुटाने के लिये विशेष पशुधन पैकेज को मंजूरी दी है। मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘डेयरी और पशुपालन क्षेत्र मेरे दिल के बहुत करीब है। मंत्रिमंडल के आज के फैसले से इस क्षेत्र में बदलाव के लिये रुख निर्धारित किया है। इस क्षेत्र से जुड़े लाखों लोगों को इससे फायदा होगा।”

    आधिकारिक बयान के अनुसार पैकेज के तहत केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान 54,618 करोड़ रुपये का कुल निवेश जुटाने के लिये 9,800 करोड़ रुपये की सहायता देगी। प्रधानमंत्री ने मंत्रालयों और केंद्रीय लोक उपक्रमों (सीपीएसई) की वैश्विक निविदाओं में सरकारी माल के आयात के लिए भारतीय जहाजरानी कंपनियों को पांच वर्षों के दौरान 1,624 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की योजना को मंजूरी देने के निर्णय की भी सराहना की।  

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मंत्रिमंडल का निर्णय भारतीय पोत परिवहन कंपनियों के लिए एक लाभ के रूप में काम करेगा और आत्मनिर्भर भारत बनाने के संकल्प को मजबूत करेगा।”

    कैबिनेट के राष्ट्रीय आयुष मिशन को केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में और पांच साल के लिये 2026 तक जारी रखने की मंजूरी देने के बारे में मोदी ने कहा कि मिशन चिकित्सा के परंपरागत रूपों को लोकप्रिय बनाने और उनके लाभों को वैज्ञानिक तरीके से उजागर करने का काम जारी रखेगा। (एजेंसी)