Rain at many places in East Rajasthan
File Photo

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह हुई हल्की बारिश ने झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाई। मौसम वैज्ञानिकों ने शहर में मानसून आने तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह बारिश पाकिस्तान से असम तक बने कम दबाव के क्षेत्र का परिणाम हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। उन्होंने बताया कि बारिश से क्षेत्र में पारा गिरेगा।

अधिकतम तापमान अगले चार-पांच दिनों में 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि 24-25 जून के आसपास मानसून आने तक बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि इसका मतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में कुछ दिनों के लिए सुबह और शाम में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून के दिल्ली में 27 जून तक दस्तक देने की संभावना थी लेकिन पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण अब यह दो-तीन दिन पहले आ सकता है।

यह चक्रवाती सर्कुलेशन 19 और 20 जून को दक्षिणपश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया। श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इससे मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिली जो पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य मध्यप्रदेश पहुंच गया है। इसके 22 जून तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की संभावना है।” उन्होंने बताया कि इसके बाद अगले दो-तीन दिन में यह दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक देगा।(एजेंसी)