Meeting
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: असम (Assam) के नए मुख्यमंत्री को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच, राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्व सरमा (Sarbananda Sonowal and Himanta Biswa Sarma) ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा (J P Nadda) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से यहां शनिवार को मुलाकात की।  


    भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने असम में अगली सरकार के नेतृत्व को लेकर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को असम के निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल एवं स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा को दिल्ली बुलाया था। अब तक दो दौर की बैठकें पूरी हो चुकी हैं, जिनमें नड्डा, शाह और भाजपा के महासचिव बी एल संतोष ने दोनों नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक की। तीसरे दौर की बैठक जारी है, जिसमें भाजपा का शीर्ष नेतृत्व दोनों नेताओं से एक-साथ बातचीत कर रहा है। 


    सरमा ने बैठक के बाद कहा कि भाजपा विधायक दल अपने नेता को चुनने के लिए रविवार को असम में बैठक करेगा। असम के सोनोवाल-कछारी आदिवासी समुदाय से संबंध रखने वाले सोनोवाल और उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के संयोजक सरमा मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार हैं।


    भाजपा ने असम में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी। पार्टी ने 2016 विधानसभा चुनाव में सोनोवाल को इस पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था और चुनाव जीता था। इसी के साथ पूर्वोत्तर में भगवा दल की पहली सरकार गठित हुई थी।
     

     

    इस बार,पार्टी ने कहा था कि वह चुनाव के बाद फैसला करेगी कि असम का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। भाजपा ने 126 सदस्यीय असम विधानसभा में 60 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद से नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने छह सीटें जीतीं। (एजेंसी)