Photo: ANI
Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. वरिष्ठ नौकरशाह तरुण बजाज (Tarun Bajaj) को नया राजस्व सचिव नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार (Central Government) ने शीर्ष स्तर पर फेरबदल के तहत मंगलवार को बजाज को नया राजस्व सचिव नियुक्त करने की घोषणा की है। बजाज 1988 बैच के हरियाणा कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी हैं। अभी वह आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) में सचिव हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने बजाज की राजस्व सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बजाज के स्थान पर अजय सेठ आर्थिक मामलों के विभाग के नए सचिव नियुक्त किए गए हैं। 

    सेठ 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। अभी वह अपने कैडर राज्य कर्नाटक में कार्यरत हैं। आर एस शुक्ला की सेवानिवृत्ति के बाद गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार को संसदीय मामलों के मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। शुक्ला 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हुए हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार सूचना प्रसारण मंत्रालय में विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार अली रजा रिज्वी को लोक उपक्रम विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। 

    पश्चिम बंगाल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी इंदिवर पांडेय को प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग में सचिव बनाया गया है। पांडेय अभी पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में विशेष सचिव हैं। अंजली भावरा को दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग और सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। भावरा अभी कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में काम कर रही हैं।

    जतिंद्र नाथ स्वैन को मत्स्यपालन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी स्वैन अभी सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. के प्रबंध निदेशक हैं। राजस्व विभाग में विशेष सचिव अनिल कुमार झा को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। (एजेंसी)