इस मंत्रालय ने रखी मॉडर्न ‘ठेलागाड़ी’ डिजाइन प्रतियोगिता, NID के छात्रों बने प्रतिभागी

    Loading

    नई दिल्ली. कॉमर्स और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) ने शनिवार (Saturday) को कहा कि उसने कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिहाज से नयी एवं कम लागत की आधुनिक ठेलागाड़ी (Modern handcart) को डिजाइन करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की। मंत्रालय ने कहा कि चूंकि गली-मोहल्लों में सामान बेचने वाले विक्रेता, पारंपरिक बिक्री वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए कोविड-19 बाद के दौर के लिए ऐसे वाहनों की जरूरत महसूस की जा रही है। 

    जिसमें सामानों की पैकेजिंग हो सके, बिक्री वाले सामान को प्रदर्शित करने की व्यवस्था हो, बिलिंग सुविधा हो, स्वच्छता हो, उसे आसानी से समेटा और छोटा बनाया जा सके, सरलता से कहीं ले जाया जा सके, डस्टबिन जैसे सामान, शेड, बिजली आपूर्ति और लाइटिंग व्यवस्था हो। 

    इस प्रतियोगिता में अहमदाबाद (Ahmedabad),आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), असम (Assam), हरियाणा (Haryana) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिज़ाइन (एनआईडी) के विद्यार्थियों (NID Students) ने भाग लिया। बयान में कहा गया है, “प्रतियोगिता का उद्देश्य कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर नयी और कम लागत वाली आधुनिक ठेलागाड़ी का स्वरूप तैयार करना है।”