Bengaluru Fastest Moving Technology Center, Mumbai at sixth position

लंदन. बेंगलुरु (Bengaluru) दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में उभरा है। लंदन (London) में बृहस्पतिवार को जारी एक ताजा शोध के अनुसार 2016 से बेंगलुरु दुनिया का सबसे तेजी से आगे बढ़ता परिपक्व प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र रहा है। इस सूची में बेंगलुरु  (Bengaluru) के बाद यूरोपीय शहरों….लंदन (London), म्यूनिख (Munich), बर्लिन (Berlin) और पेरिस (Paris) का नंबर आता है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) सूची में छठे स्थान पर है। लंदन एंड पार्टनर्स ने डीलरूम.कॉम के आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में निवेश 2016 के 1.3 अरब डॉलर से 5.4 गुना बढ़कर 2020 में 7.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इसी अवधि में निवेश 1.7 गुना बढ़कर 70 करोड़ डॉलर से 1.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में निवेश तीन गुना बढ़कर 3.5 अरब डॉलर से 10.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

लंदन एंड पार्टनर्स (London & Partners) में भारत के मुख्य प्रतिनिधि हेमिन भड़ूचा ( Hemin Bharucha) ने कहा, ‘‘यह देखना सुखद है कि बेंगलुरु और लंदन उद्यम पूंजी (Venture Capital) निवेश के लिए सबसे तेजी से आगे बढ़ते प्रौद्योगिकी केंद्र हैं। हमारे दोनों शानदार शहर उद्यमिता और नवोन्मेषण में परस्पर मजबूती साझा करते हैं। इससे प्रौद्योगिकी निवेशकों तथा कंपनियों के लिए बड़ी संख्या में अवसरों का सृजन होता है।”

भड़ूचा ने कहा, ‘‘लंदन के भारत के शहरों के साथ मजबूत व्यापारिक और निवेश संबंध हैं। आज के आंकड़ों से ब्रिटेन और भारत के बीच भविष्य में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भागीदारी के अवसरों का पता चलता है।” बेंगलुरु इसके साथ ही प्रौद्योगिकी उद्यम पूंजी (Venture Capital) निवेश के मामले में वैश्विक सूची में छठे स्थान पर है। इस सूची में पहले स्थान पर बीजिंग और दूसरे पर सैन फ्रांसिस्को हैं। इनके बाद न्यूयॉर्क, शंघाई और लंदन का स्थान है। इस सूची में मुंबई 21वें स्थान पर है।(एजेंसी)