Rupee rises seven paise to close at 75.58 against the US dollar

    Loading

    मुंबई: कोविड-19 के बढ़ते मामलों और देश में आर्थिक सुधार प्रभावित होने की चिंताओं के बीच रुपये का आरंभिक लाभ (Initial Profit) लुप्त हो गया और अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Interbank Foreign Exchange Market) में कारोबार के अंत में रुपया (Rupee) एक पैसे की मामूली गिरावट के साथ 74.88 रुपये प्रति डॉलर (Dollar) पर बंद हुआ।

    अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में, डॉलर के मुकाबले रुपया 74.65 पर खुला और बाद में यह तेजी कायम नहीं रह सकी और कारोबार के अंत में रुपया 74.88 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान रुपया 74.64 और 74.98 के बीच घटता बढ़ता रहा। इस बीच, विश्व की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला, डॉलर सूचकांक, 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 91.03 रह गया।

    बाजार सूत्रों ने कहा कि रुपये पर दबाव बना रहा। निवेशकों को यह चिंता थी कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त लॉकडाऊन लगाया जा सकता है जिसकी वजह से देश का आर्थिक सुधार प्रभावित हो सकता है। ब्रेंट क्रूड वायदा 0.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 67.64 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

    शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे जहां उन्होंने सोमवार को 1,633.70 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। (एजेंसी)