Gold-Silver
File Photo

    नयी दिल्ली. वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में कमजोर रुख के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 259 रुपये की गिरावट के साथ 48,127 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,386 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी भी 110 रुपये टूटकर 70,274 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

    पिछले सत्र में चांदी का बंद भाव 70,384 रुपये प्रति किलोग्राम था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 27.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर बना रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क के कमोडिटी एक्सचेंज (कॉमेक्स) में सोने की कीमतों में गिरावट से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में 259 रुपये की गिरावट आई।”

    मोतीलाल ओस्वाल फाइनेंशल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में सोने में स्थिर कारोबार के बाद पीली धातु की कीमतों में गिरावट आई है। डॉलर के मजबूत होने से भी सोने में गिरावट दर्ज की गई है।”

    उन्होंने कहा कि निवेशक अमेरिकी आंकड़ों के आने और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक से पहले मुद्रास्फीति के स्तर और आर्थिक वृद्धि को लेकर स्पष्ट संकेत की प्रतीक्षा कर रहे हैं। (एजेंसी)