dollar

    मुंबई. प्रतिभागियों के जोखिम लेने से परहेज के चलते भारतीय रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 24 पैसे टूटकर 74.10 पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.20 पर कमजोर रुख के साथ खुली और शुरुआती नुकसान को कुछ कम करते हुए अंत में 74.10 पर बंद हुई, जो पिछले बंद के मुकाबले 24 पैसे की गिरावट दर्शाता है। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 73.86 पर बंद हुआ था।  

    रुपये ने दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.08 का ऊपरी स्तर और 74.28 का निचला स्तर देखा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि जोखिम से बचने की भावना और डॉलर की मजबूती के चलते रुपये ने नकारात्मक रुख के साथ सप्ताह की शुरुआत की, हालांकि इसे निचले स्तर पर थोड़ी मजबूती मिली। 

    उन्होंने बताया कि अल्पावधि में डॉलर सूचकांक, कच्चा तेल और पूंजी प्रवाह के रुझान पर रुपये की चाल निर्भर करेगी। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.19 प्रतिशत गिरकर 92.04 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.16 प्रतिशत बढ़कर 73.63 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को सकल आधार पर 2,680.57 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। (एजेंसी)