Uddhav thackeray, Raj thackeray
Photo: Twitter

Loading

कौन सोच सकता था कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav thackeray) व उनके चचेरे भाई राज ठाकरे(Raj Thackeray) किसी मुद्दे को लेकर इस तरह आमने-सामने आ जाएंगे. यूं भी राज ठाकरे तेज तर्रार स्वभाव के हैं और जब वे किसी मुहिम को हाथ में लेते हैं तो उनके कार्यकर्ता उसके लिए पूरा जोर लगा देते हैं. जब कोई मामला जनभावना से जुड़ा हो तो उसे व्यापक जनसमर्थन भी मिलता है. अब तक तो विपक्षी दल के रूप में बीजेपी ने अन्यायकारी व मनमानी बिजली बिल बढ़ोतरी का विरोध किया था किंतु अब मन में भी आक्रामक रुख अपनाते हुए इसके खिलाफ उतर आई है.

बिजली बिल का मुद्दा गरमाता जा रहा है लेकिन सरकार कुछ सुनने को तैयार नहीं है. कोरोना लॉकडाउन में लोगों की तीन गुनी और चौगुनी रकम के बिजली बिल भेजे गए. बढ़ा हुआ बिजली बिल (Electricity bill) माफ करवाने की कांग्रेस के मंत्री का आश्वासन भी काम नहीं आाय. महाविकास आघाड़ी सरकार के सीएम ने उनकी भी नहीं सुनी. सारे राज्य में बिजली बिलों में बेतहाशा बढ़ोतरी को लेकर व्यापक असंतोष है. आखिर मनसे ने भी यह मुद्दा जमीनी स्तर पर उठाया. मनसे ने जनता से अपील की कि जब तक राज ठाकरे नहीं कहते, तब तक कोई भी बिजली बिल का भुगतान न करे. यदि कोई बिजली कनेक्शन काटने आए तो फौरन आसपास के मनसे कार्यकर्ता को फोन कर सूचना दें. मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा कि इस सरकार को विनय या नम्रता की भाषा समझ में नहीं आ रही है.

वह जनता को लूटने पर आमादा है. सरकार ने बिजली बिल के रूप में जिजिया कर लगा दिया है. सरकार का अडियल रवैया देखते हुए हमें सड़क पर उतरकर संघर्ष करने के बाध्य होना पड़ रहा है. मनसे के आंदोलन की तीव्रता मुंबई, पुणे, नाशिक, औरंगाबाद में देखी गई. अनाप-शनाप बिजली बिलों को रद्द करने की मांग को लेकर शिर्डी में मनसे के मोर्चे ने हिंसक मोड़ ले लिया. कार्यकर्ताओं ने बिजली कंपनी के कार्यालय में घुसकर जमकर तोड़ फोड़ की. जैसा तौ्र तरीका कभी शिवसेना कार्यकर्ता अपनाते थे, मनसे भी बिल्कुल उसी राह पर है. राज ठाकरे का मिजाज अपने चाचा स्व. बाल ठाकरे के समान है. वैसे ही आक्रामक तेवर, तीखी भाषा और वैसे ही हावभाव के साथ उनकी छवि एक जुझारू नेता की है. कुछ वर्ष पूर्व स्थानीय लोगों को रोजगा देने की मांग को लेकर परप्रांतीयों के खिलाफ उनके हिंसक आंदोलन को लोग भूले नहीं हैं. मनसे के आंदोलन से यदि जनता को न्याय मिलता है तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी.