The Indian Express
The Indian Express

    नई दिल्ली. कोरोना काल के बीच सीबीएसई 12वीं बोर्ड (CBSE 12th Board Exam) की परीक्षा स्थगित करने की मांग सभी राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही है। वहीं कई पहले टीका लगाने फिर परीक्षा करवाने की चर्चा जारी है। मंगलवार यानी आज शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal Nishank) छात्रों को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं। 

    प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद ऐलान

    शिक्षा मंत्री कल अपने संबोधन के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह राज्यों और बोर्ड द्वारा मिले सुझावों और सिफारिशों की रिपोर्ट सौंपेंगे, उसके बाद तारीखों की घोषणा करेंगे।

    परीक्षा होना तय 

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार ने सीबीएसई 12 बोर्ड की परीक्षा कराने का तय कर लिया है। हालांकि सरकार ने इस दौरान बेहद कड़े सुरक्षा और कोरोना नियमों के साथ परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

    ऐसी  होगा परीक्षा का आयोजन 

    • करीब 18 से 20 महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा का होगा आयोजन। 
    • परीक्षा केंद्रों की संख्या दो गुना किया जाएगा। 
    • इसके साथ ही 18 साल या उसे अधिक उम्र के परीक्षार्थियों, परीक्षा केंद्रों में तैनात होने वाले अध्यापकों, कर्मचारियों का प्राथमिकता के आधार वैक्सीनेशन किया जाएगा। 
    • इसके साथ ही, परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के इंतजाम होंगे और परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों की संख्या भी होगी कम। 

    बता दें कि, उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) को सोमवार को बताया गया कि, सरकार कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी के बीच 12वीं कक्षा की परीक्षाएं (12th Board Exams) आयोजित करने या नहीं करने के बारे में आगामी दो दिन में अंतिम फैसला करेगी। अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ को यह जानकारी दी थी। इस पर पीठ ने इस मामले की सुनवाई तीन जून के लिए स्थगित कर दी है।