मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकीं ऐश्वर्या, बनी UPSC रैंकर

नई दिल्ली. यूपीएससी के 2019 सिविल सर्विस परीक्षा के नतीजे गत मंगलवार को घोषित कर दिए गए हैं , जिसमें हरियाणा के प्रदीप सिंह टॉप पर रहे। परीक्षा में चुने गए उम्मीवारों में से एक नाम ऐश्वर्या श्योराण का भी है, जिन्होंने 93 वां रैंक हासिल की है। बता दें कि ऐश्वर्या न केवल यूपीएससी में सफल रही हैं, बल्कि वे इससे पहले इंडिया फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। तो आईये जानते हैं  ऐश्वर्या के बारे में…… 

एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया कि, उनकी मां ने उसका नाम ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा है, क्योंकि वह मुझे मिस इंडिया बनाना चाहती थी। मैंने मिस इंडिया के लिए ऑडिशन भी दिया और 21 फाइनलिस्ट में से एक भी चुनी गई। मैं हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थी, यह मेरा बचपन सपना था। इसलिए मैंने मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी और सफल भी रही। 

नहीं ली कोचिंग 

ऐश्वर्या ने बताया, मैं पढ़ाई में शुरू से अच्छी थी और मैंने एग्जाम क्लीयर करने के लिए कोई कोचिंग क्लास नहीं ली हैं। पढ़ाई के लिए वक्त कैसे निकालती थीं, इसे लेकर उन्होंने कहा, मैंने अपना फोन स्विच आफ कर दिया और सोशल मीडिया से दूरी बना ली ताकि एग्जाम पर फोकस कर सकूं। मगर ऐसा नहीं है कि मैं अचानक से पढ़ाई करने लगी बल्कि मैं हमेशा से पढ़ने में अच्छी थी। 

साइंस की छात्रा हैं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या ने बताया कि वह साइंस स्टूडेंट थीं, लेकिन बाद में उन्होंने श्रीराम कॉलेज आफ कॉमर्स में एडमिशन लिया। उनके पिता कर्नल अजय कुमार एनसीसी तेलंगाना बटालियन के कमांडिंग आफिसर हैं। ऐश्वर्या के अनुसार, आर्मी में महिलाओं को मौके दिए जाते हैं, लेकिन ये अब भी काफी सीमित संख्या में है। मगर प्रशासनिक सेवाओं में महिलाओं के लिए उपलब्धि हासिल करने की कोई सीमा नहीं होती है।