3 सितंबर से होंगी RBSE की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा

Loading

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की वर्ष 2020 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 3 सितंबर से शुरू हो रही है। बोर्ड ने परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए फीस की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बोर्ड आज परीक्षा का टाइम टेबल जारी करेगा। 1 लाख 17 हजार से ज्यादा  परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे। 

14 अगस्त तक होगा साधारण शुल्क आवेदन

बोर्ड की 12वीं और 10वीं की पूरक परीक्षा के लिए 1 लाख 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने पंजीकृत किया हैं। बोर्ड परीक्षाओं में एक या दो विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आखिरी मौका होगा। वहीं बोर्ड की प्रायोगिक पूरक परीक्षा 20 अगस्त से शुरू होंगी। पूरक परीक्षा के लिए शुल्क की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 14 अगस्त तक साधारण शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है। दुगुने शुल्क के साथ 18 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की है। बता दें कि कोरोना काल में बोर्ड ने अपनी मुख्य परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न कराई थी। जिसके बाद राजस्थान बोर्ड ने बेहद कम समय में ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए थे। बोर्ड अब उसी थ्योरी पर सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी करवाने जा रहा है। 

10वीं की परीक्षा में इतने विद्यार्थी पूरक

बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 90 हजार 648 विद्यार्थी पूरक योग्य हैं. जबकि 12वीं कला वर्ग में 21 हजार 681, विज्ञान वर्ग में 4 हजार 396 और वाणिज्य वर्ग में 1 हजार 143 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। बोर्ड पूरक परीक्षा की तैयारियों में जोर शोर से जुटा हुआ है। आज परीक्षा की आधिकारिक घोषणा करने के साथ ही उसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया जायेगा।