UPPSC : इंटर कॉलेज LT ग्रेड भर्ती परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी, जानें डिटेल

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने आज राजकीय इंटर कॉलेज में एलटी ग्रेड भर्ती 2018 (Govt Inter College LT Grade Exam) हिंदी शिक्षक (पुरुष वर्ग) का रिजल्ट देर रात जारी कर दिया है। आयोग ने 696 पदों के सापेक्ष 695 पदों के परीक्षा परिणाम (Exam Result) जारी किए हैं। इसके तहत 348 सामान्य, 188 ओबीसी, 147 एससी और एसटी के 13 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। आयोग ने बताया कि, एक पद का रिजल्ट कोर्ट में दाखिल याचिका को देखते हुए छोड़ा गया है।

आपको बता दें कि राजकीय इंटर कॉलेज में एलटी ग्रेड भर्ती 2018 हिंदी शिक्षक (पुरुष वर्ग) के लिए लोक सेवा आयोग ने 29 जुलाई 2018 को लिखित परीक्षा का आयोजन कराया था। लेकिन इस परीक्षा के पेपर लीक होने की वजह से इसके परिणाम जारी करने में 2 साल से ज्यादा का समय लगा है। आयोग के अनुसार, एलटी ग्रेड के 14 विषयों का परिणाम अब तक जारी किए जा चुके हैं।

UPPSC के अधिकारियों के मुताबिक हिंदी विषय में महिला वर्ग और सामाजिक विज्ञान विषय का परिणाम अभी तक जारी नहीं किया गया है। इन विषयों के परिणाम भी जल्द जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय के रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों ने काफी आंदोलन किया था। अभ्यर्थियों ने रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका भी दाखिल की थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को 4 हफ्ते के अंदर इस परीक्षा के परिणाम जारी करने का आदेश दिया था। इसके बाद आज आयोग के सचिव जगदीश ने राजकीय इंटर कॉलेज में एलटी ग्रेड भर्ती 2018 की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया।