File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2020 घोषित किया। CBSE ने 10वीं का रिजल्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर पर जारी किया है, वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने रोल नंबर के साथ नतीजा देख सकते हैं। परिणामों को Digi locker और umang ऐप पर भी देखा जा सकता है। इस वर्ष लड़कियों ने कक्षा 10 वीं की परीक्षा देने वाले 90.14 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 93.31 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया। पिछले साल की तुलना में इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत में हुआ थोड़ा सुधार, 91.46 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की।

परिणामों की घोषणा करते हुए, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने छात्रों और उनके अभिभावकों को बोर्ड परीक्षा में उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, “प्रिय छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों! @ Cbseindia29 ने दसवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की है और इसे http://cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है। हम आप सभी को यह संभव बनाने के लिए बधाई देते हैं। मैं दोहराता हूं कि छात्र की स्वास्थ्य और गुणवत्ता शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।”

सीबीएसई के नियमों के अनुसार, किसी विषय में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक चाहिए। इंटरनल और प्रैक्टिकल वाले विषयों में, छात्रों को दोनों अलग-अलग पास करना होगा। पिछले साल की तुलना में इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत में हुआ थोड़ा सुधार, 91.46 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की। परीक्षा में 1.84 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए, 41,000 से अधिक परीक्षार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए।

ऐसे चेक करें रिजल्ट-

1. CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

2. CBSE कक्षा 10वीं परिणाम 2020 के लिंक पर क्लिक करें।

3. अपने क्रेडेंशियल्स डाले और लॉगिन करें। 

4. परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।