CBSE 10th Board Result 2020: CBSE कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, यहां देखें रिजल्ट

Loading

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। यह रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी किया गया है। CBSE ने 10वीं का रिजल्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है, वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने रोल नंबर के साथ नतीजा देख सकते हैं। CBSE कक्षा 10वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए लगभग 18 लाख छात्र अपना परिणाम cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत में हुआ थोड़ा सुधार, 91.46 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की। परीक्षा में 1.84 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए, 41,000 से अधिक परीक्षार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए।

ऐसे चेक करें रिजल्ट-

1. CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

2. CBSE कक्षा 10वीं परिणाम 2020 के लिंक पर क्लिक करें।

3. अपने क्रेडेंशियल्स डाले और लॉगिन करें। 

4. परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।

यहाँ भी देख सकते है परिणाम-
इस साल, छात्रों को अपने परिणाम जानने के लिए स्कूलों या क्षेत्रीय कार्यालय का दौरा नहीं करना होगा। छात्रों को इस वर्ष डिजिटल मार्कशीट मिलेगी जिसे डिजीलॉकर ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम आईवीआरएस फैसिलिटी, डिजीलॉकर ऐप (digilocker.gov.in), UMANG ऐप, डिजीऑर्डर ऐप और माइक्रोसॉफ्ट एसएमएस ऑर्गेनाइज़र ऐप जैसी अन्य सुविधाओं के माध्यम से भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा परिणाम – पिछले साल के आंकड़े-

2019 में, CBSE कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 17, 61,078 छात्र  शामिल हुए, जिसमें से 91.1 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। लड़कियों ने 2 प्रतिशत से अधिक लड़कों को पछाड़ा। 13 छात्रों ने 500 में से 499 अंक प्राप्त किए और शीर्ष स्थान प्राप्त किया, जिसमें सिद्धांत पेंगोरिया, योगेश कुमार गुप्ता, दिव्यांश वाधवा, अंकुर मिश्रा, मान्या, वत्सल वार्ष्णेय, तारू जैन, आर्यन झा, भावना एन शिवदास, ईश मदन, दिवजोत कौर जग्गी, अपूर्व जैन और शिवानी लाठ शामिल थे ।

CBSE ने 13 जुलाई को कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए। CBSE ने कोरोना वायरस महामारी के कारण ‘असाधारण परिस्थितियों’ के मद्देनजर इस साल एक मेरिट सूची जारी नहीं की है। CBSE ने पिछले महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि वह कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम जुलाई के मध्य तक घोषित कर देगा, बोर्ड द्वारा कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की सभी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। बोर्ड ने यह भी कहा था कि परिणाम नई मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए जाएंगे।