CBSE बोर्ड ने जारी किया 12th का कंपार्टमेंट रिजल्ट, यहां करें चेक

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)(Central Board of Secondary Education) (CBSE)ने 12 वीं कक्षा की पूरक परीक्ष (CBSE Compartment 2020 results) के नतीजे शुक्रवार को जारी कर दिए गए है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर अपने नतीजे देख सकते हैं। जानकारी हो कि, इस साल 12वीं में 59.43 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सख्त एहतियात के बीच देश भर में 1,268 केंद्रों पर 22 सितंबर को 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू हुई थी।

परिणामों की घोषणा आठ दिनों के रिकार्ड समय में

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘12 वीं कक्षा की पूरक परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी गई है, जो 10 अक्टूबर तक करने की योजना थी, ताकि छात्र मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में आगे की पढ़ाई कर सकें। परिणामों की घोषणा आठ दिनों के रिकार्ड समय में की गई है।  ’’

परीक्षा में बैठे थे 1.05 लाख छात्र

इस परीक्षा के लिये कुल 1.16 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 1.05 लाख छात्र परीक्षा में बैठे. इनमें 87,849 छात्र पूरक परीक्षा में शामिल हुए, जबकि शेष छात्र अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिये इसमें शामिल हुए।

नया सत्र एक नवंबर से शुरू

नवीनतम शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक कॉलेजों में नये छात्रों के लिये सत्र एक नवंबर से शुरू होगा और नामांकन प्रक्रिया अक्टूबर में संपन्न हो जाएगी।